मणिशंकर के बयान से कांग्रेस ने बनाई दूरी, कहा- कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं

Photo of author

नई दिल्ली, 10 मई . कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का पाकिस्तान को लेकर एक बड़ा बयान सामने आया जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए क्योंकि उसके पास परमाणु बम है. अय्यर के इस बयान से कांग्रेस ने किनारा कर लिया है.

कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने कहा कि भाजपा मणिशंकर अय्यर की कुछ पुरानी टिप्पणियों को पुनर्जीवित कर रही है. अय्यर के इस बयान से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस खुद को अलग मानती है और उससे पूरी तरह से असहमत है. हम समझते हैं कि भाजपा क्यों इस तरह से पुरानी टिप्पणियों को पुनर्जीवित कर रही है.

उन्होंने कहा कि दरअसल, लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के डगमगाते प्रचार से भाजपा देश का ध्यान हटाना चाहती है.

उन्होंने कहा कि पूरा देश और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इंदिरा गांधी की निर्णायक राजनीतिक नेतृत्व को बहुत गर्व से याद करते हैं. लोग भारतीय सेना की वीरता को याद करते हैं जिसके चलते 1971 के दिसंबर में पाकिस्तान के दो टुकड़े हुए थे और बांग्लादेश का जन्म हुआ था. पूरा देश और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इस बात पर भी गर्व करते हैं कि 18 मई 1974 को परमाणु परीक्षण कर विश्व के सामने हमने अपनी परमाणु क्षमता को सार्वजनिक किया था.

उन्होंने कहा कि देश के निर्णय प्रणाली में हम लोग सिर्फ और सिर्फ राष्ट्रीय हित को सर्वोपरि मानकर फैसले लेते हैं, ऐसा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का विश्वास रहा है. अगर पुराने वीडियो का ही इस्तेमाल करना है तो हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर का वीडियो भी ज्यादा पुराना नहीं है, जिसमें जयशंकर यह उपदेश दे रहे हैं कि हमें क्यों चीन से डरकर रहना चाहिए. हमें उम्मीद है कि भाजपा इस वीडियो पर भी कुछ टिप्पणी देगी.

पीएसके/