Breaking News
Home / UDAIPUR / भीम एप्प ने बदला ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षक का जीवन

भीम एप्प ने बदला ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षक का जीवन

उदयपुर। शिक्षक रामलाल चौरसिया आज अपने विद्यार्थियों और स्थानीय निवासियों के बीच भीम एप्प का प्रचार कर रहे हैं। इस एप्प ने उनके बैंकिंग के काम को बहुत आसान बना दिया है। श्री चौरसिया बताते हैं कि वे इस एप्प के फायदे दूसरों को भी बता रहे हैं, ताकि वो सब भी इस एप्प का इस्तेमाल करें।

इस एप्प के से पूर्व सवाई माधोपुर के खंडर ब्लॉक गांव में छयालीस वर्षीय शिक्षक श्री चौरसिया को अपनी नजदीकी शाखा में चैक जमा करने के लिए स्कूल से छुट्टी लेकर 40 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। यह चेक कोटा $जोन जाकर क्लियर होने में चार दिन का समय लेता था लेकिन भीम एप्प डाउनलोड करने के बाद उन्होंने कुछ ही सेकंड में यूपीआई आईडी का प्रयोग करेक अपना फंड ट्रांसफर कर दिया। अब उन्हें अपने बैंक खाते और आईएफएस कोड को भी याद नहीं रखना पड़ता है, जिनका उपयोग ऑनलाईन बैंकिंग के दौरान फंड ट्रांसफर के लिए होता है। इस प्लेटफॉर्म द्वारा पैसे का अतिशीघ्र ट्रांसफर नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा किया जाता है।

भीम एप्प इस्तेमाल में बहुत आसान है। एन्ड्रॉयड यू$जर्स गूगल प्ले स्टोर से भीम एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। आईफोन यू$जर्स को यह एप्प एप्पल एप्प स्टोर पर मिलेगा। एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद इस एप्प में यू$जर्स को अपना बैंक खाता डालना होता है और अपने डेबिट कार्ड द्वारा यूपीआई पिन सेट करनी होती है। इसके बाद वो इस एप्प के माध्यम से विनिमय कर सकते हैं। इस एप्प का इस्तेमाल करते वक्त दो चीजें याद रखनी होंगी। पहला अपने मोबाईल नंबर को बैंक खाते से लिंक करना होगा और फिर विनिमय करते वक्त बैंक खाते से लिंक किए गए मोबाईल नंबर की सिम कार्ड को मोबाईल हैंडसेट में इस्तेमाल करना होगा। भीम एप्प का इस्तेमाल करके बैंक शाखा में जाए बिना पैसे भेज या निकाल सकते हैं। यह एप्प मुख्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। यू$जर्स तत्काल पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए अपने फोन संपर्कों में से बेनेफिशियरी चुन सकते हैं। भीम एप्प ने मर्चेंट लोकेशंस पर पैसे का भुगतान करना भी आसान बना दिया है। इसके लिए क्यूआर कोड के माध्यम से ‘स्कैन एण्ड पेÓ विकल्प को इनेबल करना होगा।

The post भीम एप्प ने बदला ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षक का जीवन appeared first on .

Check Also

13 माह का प्रेमविवाह, बेवफा पत्‍नी का वीडियो डाल दिया यू

13 माह का प्रेमविवाह, बेवफा पत्‍नी का वीडियो डाल दिया यू.ट्यूब पर, अदालत ने भेजा जेल

उदयपुर। प्रेम विवाह करने के बाद मात्र 13 माह में ही पति-पत्नी में हुए विवाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>