भारत को हराने के लिए शुरू में विकेट लेना महत्वपूर्ण : फर्गुसन

भारत को हराने के लिए शुरू में विकेट लेना महत्वपूर्ण : फर्गुसन

नाटिंघम .भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में संयम और आक्रामकता के मिश्रण का शानदार परिचय दे रहे हैं और ऐसे में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्गुसन को लगता है कि उनकी टीम को गुरूवार को होने वाले मैच में हर छोटे मौके को भी भुनाना होगा. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक दोनों मैचों में यहां की तेज गेंदबाजों के लिये अनुकूल परिस्थितयों में क्रीज पर समय बिताने की अपनी योग्यता का अच्छा नमूना पेश किया जिसका उन्हें फायदा मिला. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जमाया. न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 4-1 से जीत के दौरान ही पहले पावरप्ले में सतर्कता बरतने के इस चलन की शुरुआत हो गयी थी.
फर्गुसन ने कहा, उन्होंने (भारतीय शीर्ष क्रम) दिखाया कि उनका रवैया काफी संयम भरा है और भले ही आपकी निगाह विकेट हासिल करने पर हो लेकिन आप थोड़ा महंगे साबित हो सकते हो. मेरा मानना है कि भारत को हराने के लिये शुरू में विकेट हासिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उसके पास विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं और आप उन्हें आसानी से आउट नहीं कर सकते. दबाव बनाने के लिए यहां तक कि छोटे-छोटे मौकों को भी भुनाना जरूरी है. आपको दबाव बनाना होगा और छोटे छोटे मौके बनाकर उनका फायदा उठाना होगा. वे बेहतरीन क्रिकेट खेल रहे हैं और प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है. अच्छी फार्म में चल रहे शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं. उन्हें इस सलामी बल्लेबाज के लिये दुख है लेकिन उन्होंने इसे अपनी टीम के लिये फायदा करार दिया.
वह दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में से एक है और उम्मीद है कि वह लंबे समय तक बाहर नहीं रहेगा. अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होने के कारण बाहर रहता है तो यह अच्छा नहीं है. पेशेवर खेलों में ऐसा होता है जबकि एक खिलाड़ी चोटिल होता है और दूसरा उसकी जगह लेता है. फर्गुसन ने कहा, ‘मैं शिखर के खिलाफ खेलने को लेकर उत्सुक था क्योंकि बायें हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ मेरा रिकार्ड अच्छा है. दुर्भाग्य से अब मुझे लगता है कि मुझे कुछ महीने और इंतजार करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*