ब्रज की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को यूनीक इवेन्ट के तौर पर पेश करेगी योगी सरकार

Lucknow, 11 जुलाई (उदयपुर किरण). मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ब्रज क्षेत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को अयोध्या के दीपोत्सव की तरह ‘यूनीक इवेन्ट’ के रूप में प्रस्तुत किया जाए. इसके साथ ही ब्रज की होली की ब्राण्डिंग की जाए, ताकि प्रदेश के साथ-साथ पूरे भारत से श्रद्धालुओं को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित किया जा सके. उन्होंने ब्रज तीर्थ विकास परिषद को जन्माष्टमी को पूरी भव्यता के साथ मनाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने गुरुवार रात ब्रज तीर्थ विकास परिषद की दूसरी बैठक में ब्रज क्षेत्र को तीर्थ के रूप में विकसित करने के लिए चलायी जा रही विकास परियोजनाओं को तेज गति से पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य गुणवत्ता के पास पूरे किये जाएं और इनके थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन की व्यवस्था की जाए. पूरे ब्रज तीर्थ क्षेत्र में प्लास्टिक, थर्मोकोल तथा इनसे निर्मित वस्तुओं के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया जाए, जिसका सख्ती से अनुपालन किया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रज क्षेत्र के विकास में वृन्दावन की मूल आत्मा को अवश्य सहेजा जाए. पर्यटकों के आने से इस क्षेत्र में पर्यटन सम्बन्धी गतिविधियां बढ़ेंगी. होटल, रेस्ट्रां आदि स्थापित होंगे, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होग. उन्होंने पूरे ब्रज क्षेत्र में मौजूद सभी तालाबों, बावलियों को स्वच्छ बनाकर उनका विकास करने की आवश्यकता पर भी बल दिया.

बैठक में मुख्यमंत्री को परिषद द्वारा 2018-19 में स्वीकृत किये गये ब्रज क्षेत्र के विकास और सौन्दर्यीकरण कार्यों की स्वीकृत लागत और प्रगति के बारे में बताया गया. इनमें 86 करोड़ रुपये की लागत से वृन्दावन, गोवर्धन और मथुरा, बरसाना, नन्दगांव में करवाये जा रहे 26 कार्य शामिल हैं. इसके साथ ही वर्ष 2019-20 के लिए गोकुल, बरसाना, नन्दगांव, कोसीकलां, मांट तथा मथुरा के लिए 23.77 करोड़ की लागत से स्वीकृत परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई.

उन्होंने ब्रज क्षेत्र में नवरात्रि का भी आयोजन सात्विक ढंग से करने को कहा. इसके साथ ही मथुरा-वृन्दावन क्षेत्र में जन्माष्टमी से पहले एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने के निदेश दिए. मुख्यमंत्री ने सभी मन्दिरों के परिसरों और उनके आसपास के क्षेत्रों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*