फीफा वर्ल्ड कप-2026 की संयुक्त मेजबानी करेंगे यूएस, कनाडा और मैक्सिको

मॉस्को:2026 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा में आयोजित किया जाएगा. फीफा के कांग्रेस ने टूर्नमेंट के लिए त्रिकोणीय संयुक्त मेजबानी पर बुधवार को भारी मतदान किया. नॉर्थ अमेरिका ने 134 वोट एकत्र किए, जबकि मोरक्को के लिए सिर्फ 65 वोट पड़े.
फिलहाल 2018 वर्ल्ड कप की मेजबानी रूस कर रहा है, जबकि 2022 में इस टूर्नमेंट की मेजाबनी कतर करेगा. 2026 में आयोजित होने वाले इस टूर्नमेंट में कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी, जबकि 14 जून से रूस में शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप-2018 में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं.
फाइनल बोली के बाद 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रजेंटेशन के लिए दिया गया. इस दौरान नॉर्थ अमेरिकी देशों ने अपने प्रजेंटेशन में बताया कि टूर्नमेंट से 11 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट होगा, जबकि मोरक्को की ओर से यह आंकड़ा 5 बिलियन डॉलर का रहा. इस तरह टूर्नमेंट की मेजबानी का मौका नॉर्थ अमेरिकी देशों को मिला. यह पहली बार होगा कि 3 देश मिलकर संयुक्त रूप से फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे.
किस देश में होंगे कितने मैच
टूर्नमेंट में कुल 80 मुकाबले खेले जाएंगे. इसमें से यूएस 60 मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि कनाडा और मैक्सिको में 10-10 मुकाबले खेले जाएंगे. फाइनल मुकाबला न्यू जर्सी के मेट लाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा, जो नैशनल फुटबॉल लीग की टीमें न्यू यॉर्क गैंट्स और न्यू यॉर्क जेट्स का होम ग्राउंड है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*