फंग लियुआन और तमारा वुसिक ने सर्बियाई राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा किया

Photo of author

बीजिंग, 9 मई . चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पत्नी फंग लियुआन ने बेलग्रेड में सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक की पत्नी तमारा वुसिक के साथ सर्बियाई राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा किया. दोनों ने एक साथ उत्कृष्ट पेंटिंग प्रदर्शनी देखी.

फंग लियुआन ने कहा कि सर्बियाई राष्ट्रीय संग्रहालय का इतिहास बहुत लंबा है और इसमें समृद्ध संग्रह हैं. संग्रहालय न केवल सांस्कृतिक अवशेषों की सुरक्षा और प्रदर्शन के लिए एक खिड़की है, बल्कि, सभ्यता को प्रसार-प्रचार करने के लिए एक महल भी है. आशा है कि चीन और सर्बिया सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करेंगे और संयुक्त रूप से सभ्यताओं के बीच बातचीत के लिए एक पुल का निर्माण करेंगे.

सर्बियाई महिलाओं की हाथ से बुनाई और अन्य पारंपरिक कौशल की प्रदर्शनी देखने के बाद फंग लियुआन ने कहा कि सर्बियाई हाथ से बुनाई कौशल एक महत्वपूर्ण गैर-भौतिक सांस्कृतिक विरासत है. इसका अच्छी तरह से विकास किया गया है. चीन और सर्बिया की कढ़ाई संस्कृतियां समान हैं. इस पक्ष में दोनों देशों के युवा आदान-प्रदान और आपसी सीख को मजबूत कर सकते हैं.

गौरतलब है कि सर्बियाई राष्ट्रीय संग्रहालय की स्थापना वर्ष 1844 में हुई, जिसमें 4 लाख से अधिक वस्तुओं का संग्रह है. वह सर्बिया में सबसे बड़ा और सबसे पुराना संग्रहालय है.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)