प्रसिद्ध मां कवलका माता मंदिर की पहाड़ी पर 42 गांव के लोग लगाएंगे 1600 पौधे

रतलाम, 13 जुलाई (उदयपुर किरण). सातरूण्डा स्थित मां कवलका माता मंदिर की पहाड़ी पर रविवार, 14 जुलाई को व्यापक पैमाने पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया है, यहां 1600 पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें लगभग 42 गांवों के लोगों की भागीदारी होगी.

यह कार्यक्रम आओ पेड़़ लगाए अभियान के तहत कण्व-वन सेवा संस्थान कानवन के सहयोग से आयोजित किया गया है. पर्यावरण प्रेमियों ने 280 रुपए स्वच्छेानुदान के रुप में प्रदान किए है. 1500 पौधे खुले रहेंगे, जबकि 100 पौधों पर ट्री-गार्ड लगाई जाएगी. प्रात: 9 से दोपहर 1 बजे तक पौधारोपण का यह कार्यक्रम पहाड़ी पर होगा, जिसमें महिलाओं द्वारा बीजारोपण किया जाएगा.

ज्ञातव्य है करीब 21 वर्ष पूर्व धर्मप्रेमी जनता द्वारा सतचण्डी यज्ञ का सफलतापूर्वक आयोजन हुआ था, तब से पूरे देश में मां कवलका मंदिर की प्रसिद्धि फैल गई थी. पहाड़ी पर चारों दिशाओं को चार भागों में बांटकर लगभग 500 ग्रामीणों द्वारा पौधरोपण किया जाएगा. बच्चों के लिए 5100 शीडबाल बनाए गए है, जहां पौधरोपण होगा. इस पहाड़ी पर मां कवलका माता का ऐतिहासिक मंदिर है,जहां दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए पहुंचते है. यहां माता को मदिरा भी चढ़ाई जाती है, जैसे की कालभैरव मंदिर उज्जैन में मदिरा चढ़ाने की परम्परा है, ऐसी परम्परा इस मंदिर पर भी है. इस मंदिर का इतिहास तो विदित नहीं है लेकिन बताया जाता है कि हजारों वर्ष पूर्व माता का यह मंदिर यहां बना हुआ है.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*