प्रचंड बहुमत के साथ फिर एक बार मोदी सरकार

नई दिल्‍ली . नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में BJP ने इतिहास रच दिया. मोदी देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने, जिसने पूर्ण बहुमत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने न सिर्फ अपने बूते फिर लोकसभा में बहुमत हासिल किया, बल्कि सहयोगियों के साथ 350 का आंकड़ा भी छू लिया.

modi-modi

बीजेपी और सहयोगियों ने एग्जिट पोल को सही साबित करते हुए इस बार 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की. शुक्रवार तड़के तक 504 सीटों के नतीजे आ गए, इनमें 288 सीटें बीजेपी जीत चुकी हैं और 15 पर वह आगे चल रही है. उधर, BJP+350 सीटों पर आगे हैं. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस की बात करें तो उसने 50 सीटों पर जीत दर्ज की है और 2 पर वह आगे चल रही है.

BJP ने उत्तर प्रदेश में माया-अखिलेश के महागठबंधन का भी चलने दिया और बिहार में जेडीयू के साथ मिलकर राजद का सूपड़ा साफ़ कर दिया. बिहार की 40 में से 39 सीटों पर बीजेपी ने अपने सहयोगियों (BJP-JDU-LJP) के कब्जा जमा लिया. सिर्फ किशनगंज पर कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद जावेद ने जीत दर्ज की.

उधर, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को भी बीजेपी ने तगड़ा झटका दिया. इस बार 18 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की और ओडिशा में नवीन पटनायक के किले में भी सेंध लगाई है.

राजस्‍थान, गुजरात, छत्‍तीस गढ़ और मध्‍य प्रदेश में भाजपा ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया. इन राज्‍यों में यूपीए को एक ही सीट मिली है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*