पाउडर से कैंसर, जॉनसन ऐंड जॉनसन पर 321 अरब जुर्माना ·

पाउडर से कैंसर, जॉनसन ऐंड जॉनसन पर 321 अरब जुर्माना

वॉशिंगटन: अमेरिका के मिजोरी स्टेट की एक अदालत ने जॉनसन ऐंड जॉनसन को 4.69 बिलियन डॉलर (लगभग 321 अरब रुपये) का जुर्माना लगाया है. वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित खबर के अनुसार, कोर्ट  ने यह जुर्माना 22 महिलाओं की अपील के बाद लगाया. महिलाओं ने अपील में दावा किया था कि कंपनी के टेलकम पाउडर के इस्तेमाल के कारण उन्हें बच्चेदानी का कैंसर हो गया.
मिजोरी कोर्ट की ज्यूरी ने 8 घंटे तक चली सुनवाई के बाद हर्जाना देने का आदेश दिया. जो फर्मास्युटिकल कंपनी पाउडर के लिए कंपनी को उत्पाद बेचती है उसमें कुछ ऐसे तत्वों की मौजूदगी पूर्व में दर्ज की गई थी, जिससे लंग कैंसर हो सकता है. हालांकि, पाउडर इस्तेमाल से बच्चेदानी का कैंसर होने को लेकर काफी विवाद है.
फैसले के बाद जॉनसन ऐंड जॉनसन ने एक बयान जारी कर कहा, ‘कोर्ट का फैसला हमारे लिए बहुत निराशाजनक है. जॉनसन ऐंड जॉनसन अभी भी अपने उस यकीन पर कायम है कि हमारे उत्पाद में ऐसी चीज इस्तेमाल नहीं होती है जिससे बच्चेदानी का कैंसर हो. हम अब अपील के खिलाफ दूसरे विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.’
कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि महिलाएं आम तौर पर उसी टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं जो बच्चों के लिए होते हैं. अपीलकर्ता महिला के वकील ने बताया कि उनकी मुअक्किल स्नान के बाद इस पाउडर का प्रयोग करती थीं जिसके बाद उन्हें ओवेरियन कैंसर की शिकायत हुई. अपीलकर्ता के वकील ने कहा कि इस फैसले के बाद कंपनी की टीम मेडिकल बोर्ड के सामने शायद अब बेहतर उत्पाद पेश करें.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*