पांच विकेट लेते ही एक खास क्लब में शामिल हुए सिराज

बिसबेन . टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही एक खास क्लब में अपनी जगह बना ली है. सिराज इसी के साथ ही दिग्गज स्पिनर ईरापल्ली प्रसन्ना, बिशन सिंह बेदी, मदन लाल और जहीर खान जैसे गेंदबाजों की श्रेणी में आ गए हैं.

अपना तीसरा ही टेस्ट खेल रहे सिराज ने 73 रन देकर 5 विकेट लिए. उन्होंने मैच के चौथे दिन जोश हेजलवुड का विकेट लेने के साथ ही अपने पांच विकेट पूरे किये.

सिराज ने इसके अलावा मार्नस लाबुशेन 25), मैथ्यू वेड 0, स्टीव स्मिथ 55 और मिशेल स्टाकर् 1 का भी विकेट लिया. इसी के साथ ही वह गाबा में एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पांचवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. सिराज से पहले ईरापल्ली प्रसन्ना, बिशन सिंह बेदी, मदन लाल और जहीर खान ने भी यह उपलब्धि हासिल की थी.

गौरतलब है कि ऑफ स्पिनर प्रसन्ना ने 1968 की सीरीज में ब्रिस्बेन में 104 रन देकर 6 विकेट लिए थे. वहीं बेदी और मदन लाल ने 1977 की सीरीज में 5-5 विकेट लिए थे. लेफ्ट आर्म स्पिनर बेदी ने 55 रन देकर 5 विकेट लिए थे. मध्यम तेज गेंदबाज मदन लाल ने 72 रन देकर 5 विकेट लिए थे. आखिरी बार 2003-04 की सीरीज में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने गाबा पर 95 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे.

Check Also

मोहाली को मैच स्थल नहीं बनाये जाने से नाराज है पंजाब किंग्स

चंडीगढ़ (Chandigarh) . पंजाब (Punjab) किंग्स फ्रैंचाइजी ने आईपीएल (Indian Premier League) आयोजन सथलों में …