पश्चिमी इलाकों को मानसून की पहली बारिश का बेसब्री से इंतजार

जोधपुर, 11 जुलाई (उदयपुर किरण). आषाढ़ के बादल गुरुवार को भी पूरे शहर में छाए रहे लेकिन वह बरसे नहीं. पूरे शहरवासियों का झमाझम बारिश का इंतजार है. आगामी 17 जुलाई से सावन मास शुरू होगा और फिलहाल मौसम के मिजाज को देखते हुए अगले तीन चार दिन और बारिश का दौर सुस्त रहने का अंदेशा मौसम विभाग जता रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि दक्षिण पश्चिमी मानसून अब सावन मास में ही मेहरबान होने वाला है.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले दो तीन दिन बाद ही पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश का दौर सुस्त रहने का अंदेशा है. बंंगाल की खाड़ी के साथ अन्य इलाकों में फिलहाल कम वायुदाब क्षेत्र नहीं बन रहा है जिसके चलते बादलों की आवाजाही रहने के बावजूद मेघ प्रदेश में कम मेहरबान हो रहे है.

मानसूनी रेखा फिलहाल बाड़मेर, जोधपुर और चूरू होकर गुजर रही है वहीं अगले दो तीन दिन में पूरे प्रदेश में मानसून छाने व झमाझम बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है. बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में कुछ जगहों पर बारिश हुई जबकि प्रदेश के पश्चिमी इलाकों को अब भी मानसून की पहली बारिश होने का बेसब्री से इंतजार है. पूर्वोत्तर इलाकों में दिन व रात में तापमान सामान्य या उससे कम दर्ज हो रहा है जबकि पश्चिमी इलाकों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहने पर गर्मी व उमस का जोर बना रहा है. जोधपुर में आज आसमान पर बादलों की आवाजाही रही. यहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

 

 

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*