निकोलस मादुरो की सरकार ने कोलंबिया-वेनेजुएला सीमा पर एक पुल को अवरुद्ध किया

कुकुटा.वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की सरकार ने कोलंबिया-वेनेजुएला सीमा पर एक पुल को अवरुद्ध कर दिया है. यह पुल देश में अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता की आपूर्ति का एक प्रमुख बिंदु है. आर्थिक संकट से जूझ रहे वेनेजुएला के प्रेजिडेंट ने अंतरराष्ट्रीय सहायता ठुकराते हुए कहा कि मानवीयता के दिखावे के नाम पर मदद को को हम कभी स्वीकार नहीं करेंगे. मादुरो ने यह कदम देश में मानवीय सहायता की आपूर्ति की विपक्ष की योजनाओं पर बढ़ते तनाव के बीच उठाया है. मादुरो ने अंतरराष्ट्रीय सहायता से इनकार करते हुए कहा, हम भिखारी नहीं हैं. मानवीयता के नाम पर होनेवाले दिखावे को वेनेजुएला स्वीकार नहीं करने जा रहा. वेनेजुएला में मानवीयता पर संकट का झूठा प्रचार पिछले चार साल से किया जा रहा है.
मैं स्पष्ट कर दूं कि हमारे देश में मानवीयता पर कोई संकट नहीं है. यह झूठ पिछले चार साल से वॉशिंगटन हमारे आंतरिक मामलों में दखल के लिए फैला रहा है. गुएडो ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि देश में मानवीय सहायता आपूर्ति के उनके प्रयास कारगर होंगे. घटनास्थल पर मौजूद कोलंबियाई अधिकारियों और एक फोटो पत्रकार ने नाकाबंदी की पुष्टि की जिसके बाद इस मार्ग से वेनेजुएला तक मानवीय सहायता की आपूर्ति बाधित हो गई है. वेनेजुएला के विपक्षी नेता और स्वघोषित राष्ट्रपति जुएन गुएडो ने पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय सहायता वितरण के लिए तीन संग्रह बिंदुओं में से एक के रूप में कोलंबियाई सीमा शहर कुकुटा को नामित किया था.
इसके बाद अब मादुरो सरकार के साथ उनका तनाव और बढ़ गया है क्योंकि वेनेजुएला में कई लोगों को भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की सख्त जरूरत है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने ट्वीट कर वेनेजुएला से पुल को खोलने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा, मादुरो सरकार को मानवीय सहायता भूखे लोगों तक पहुंचने देनी चाहिए. इस वक्त वेनेजुएला की स्थिति काफी गंभीर हैं और वहां भूखे, बीमार लोगों को तत्काल सहायता की जरूरत है.

The post निकोलस मादुरो की सरकार ने कोलंबिया-वेनेजुएला सीमा पर एक पुल को अवरुद्ध किया appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*