धनबाद में पार्किंग जोन बनाने के लिए स्थलों की चयन कमिटी गठित

धनबाद, 13 जुलाई (उदयपुर किरण). धनबाद समाहरणालय में सांसद पीएन सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक में 15 बिंदुओं पर गहन विचार विमर्श किया गया. शहर में जगह-जगह आवश्यकता अनुरूप पार्किंग जोन बनाने के लिए स्थलों की चयन कमिटी गठित की गई. इसके साथ ही एनएच 2 और एनएच 32 में होने वाली ज्यादातर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी साइन बोर्ड, बैरिकेडिंग, सोलर ब्लिंकर व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा हेलमेट, सीट बेल्ट के लिए संघन जांच चलाने का निर्देश संबधित विभाग को दिया गया. साथ नाबालिगों के वाहन चलाये जाने की सघन जांच अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए.

पीएन सिंह ने कहा केवल नो पार्किंग जोन बनाने से समस्या का समाधान मुमकिन नहीं है. लोगो के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था करनी जरूरी है. बैठक में एनएचएआई, आरसीडी, एसएचएजे विभाग के अधिकारी, सड़क सुरक्षा सेल (पीआईयू) के सदस्य, एसएसपी, डीएसपी, डीटीओ, एसडीएम, डीडीसी मौजूद थे. बैठक में पिछले एजेंडे की कार्यवाही का प्रतिवेदन सभी विभागों ने प्रस्तुत किया. पिछली बैठक के एजेंडे के प्रतिवेदन पर भी समीक्षा की गई.

आज की बैठक में सभी बड़े वाहनों में नाइट रेडियम रिफ्लेकटिंग टेप को सुनिश्चित कराने एवं पालन नहीं करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई करने, बैंक मोड़ सिटी स्टाइल के समीप सड़क पर से बिजली पोल को शीघ्र हटाने, हिट एंड रन मामले में आश्रित को मुआवजा देने के कार्य में गति लाने, कतरास मोड़ के पास अर्द्धनिर्मित ड्रेनेज को पूरा करने तथा भारत पेट्रोल पंप के पास सड़क पर अनावश्यक पानी बहाव की रोकथाम के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. इसके साथ ही सभी ओवरब्रिज, रेलवे ओवरब्रिज, फ्लाईओवर की सेफ्टी ऑडिट करने पर बल दिया गया. बैठक में वाहनों के नंबर प्लेट के दुरुपयोग करने वालो के विरुद्ध सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया. सड़क दुर्घटना स्थल के निरीक्षण करने में सड़क सुरक्षा सेल को मदद करने के लिए एनएचएआई, आरसीडी, एसएचएजे विभागों को निर्देशित किया गया.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*