तेज दिमाग के लिए बच्चों को एनर्जी ड्रिंक


अगर आप का बच्चा भी जल्दी भूल जाता है और इससे उसे पढाई में भी परेशानी आती है तो इसमें पोषण की कमी हो सकती है. कई बार संतुलित आहार या किसी तत्व की कमी से भी ऐसा होता है. इसका कारण यह भी है कि बच्चे खाने- पीने में बहुत ही आनाकानी करते हैं. ऐसे में उन्हें सही पोषण न मिलने के कारण दिगाम का विकास ठीक से नहीं हो पाता. ऐसे में बच्चों को ड्राई फ्रूट्स से एक एनर्जी ड्रिंक बनाकर दें. प्रतिदिन इस एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से बच्चे की यददाश्त बेहतर होने के साथ ही उसका दिमाग भी तेज होगा. एनर्जी ड्रिंक के लिए खरबूजे के बीज, हरी इलायची,बादाम
खसखस, सौंफ और काली मिर्च को मिलाकर बनाया जा सकता है.
ड्राई फ्रू़ट्स से तैयार इस ड्रिंक को पीने से बच्चे को सभी उचित तत्व आसानी से मिल जाएंगे. इससे उसके शरीर व दिमाग का बेहतर तरीके से विकास होने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा. आप इसे बच्चों को सुबह और शाम को भूख लगने पर पिला सकती है. इससे मिलेंगे ये फायदे
तेज दिमाग
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन करने से दिमाग का विकास अच्छे से होगा. ऐसे में स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलेगी.
खून की कमी होगी दूर
सूखे मेवों से तैयार इस ड्रिंक को पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलेगा. ऐसे में खून की कमी पूरी होगी. साथ ही थकान व कमजोरी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा. शरीर दिनभर एनर्जेटिक रहेगा.
आंखों के लिए फायदेमंद
विटामिन-ए का उचित स्त्रोत होने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहेगा.
रोग प्रतिरोधी शक्ति बढ़ेगी
इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी. ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा. साथ ही बच्चे में सुस्ती व कमजोरी दूर हो ताकत आएगी. इसतरह आपका बच्चा दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेगा.
सही वजन दिलाए
रोजाना इस ड्रिंक के 1-2 गिलास बच्चे को जरूर पिलाएं. इससे बच्चों का दुबलापन दूर हो उन्हें सही वजन मिलने में मदद मिलेगी.
मजबूत हड्डियां
इसके सेवन से विटामिन, कैल्शियम की कमी पूरी होगी. ऐसे में बच्चे के मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी. साथ ही बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलेगी.
कब्ज से राहत
इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने से कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलेगा. पेट अच्छे से साफ हो बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलेगी.
बेहतर पाचन तंत्र
सूखे मेवे विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में इस ड्रिंक का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है. इससे अपच, पेट दर्द, एसिडिटी की परेशानी से राहत मिलती है

Check Also

सिवनी जिले में भूकंप के दो बार झटके महसूस हुए

आप यहां हैं :Home » प्रादेशिक » सिवनी जिले में भूकंप के दो बार झटके …