टेस्ट ट्यूब सेंटरों पर इलाज और दवा के नाम पर लूटते नि:संतान दम्पत्ति

टेस्ट ट्यूब सेंटरों पर इलाज और दवा के नाम पर लूटते नि:संतान दम्पत्ति

उदयपुर, 11 मई (उदयपुर किरण). उदयपुर में संचालित टेस्ट ट्यूब सेंटरों में नि:संतान दम्पत्ति को संतान पैदा करने की लालच देकर उनसे मोटी रकम वसूलने का खुला खेल चल रहा है. जबकि रजिस्टेशन लेते वक्त संचालक सरकार के नियमानुसार मरीजों से पैसा वसूलने का शपथ पत्र दिया होता है, लेकिन ऐसा है नहीं. न तो सीएमएचओ कार्यालय में मरीजों से ली जाने वाली फीस की सूची लगी है और न ही सरकारी मापदण्ड के अनुसार सेन्टर बने हुए हैं. इसके वावजूद विभाग मौन है. जिले में नि:संतान दम्पत्ति के आकड़े भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं बता पा रहे हैं. उदयपुर में कई टेस्ट ट्यूब सेंटर संचालित हैं.

सूत्रों को कहना है कि यहां के सेंटर संचालक मात्र मरीजों को दवाई के नाम पर पैसा निकालना जानते हैं. यहां के चिकित्सक एक साल में मरीज को इतनी दवा खरीदवा देते हैं. एक बार जो इनके चंगुल में फंस जाता है, उसे पूरी तरह से लालच देकर निचोड़ लेते हैं. सूत्रों का कहना है कि यहां जितने भी सेंटर खुले हुए हैं, उनमें टेंस्ट ट्यूब के लिए बाहर से चिकित्सक को बुलाते हैं. बाहर से आने वाला चिकित्सक भी इनसे पैसा लेता है, जिस कारण यहां का इलाज भी काफी महंगा हो जाता है.

टेस्ट ट्यूब सेंटर खोलकर संचालक पैसा कमाने में जुटे हैं, लेकिन मरीजों को ज्यादा फायदा नहीं मिल पा रहा है. सूत्रों का कहना है कि यहां न के बराबर ही केश सफल हो रहे हैं, लेकिन पैसा सभी का बराबर खर्च हो रहा है. नाम न बताने को शर्त पर लोगों ने बताया कि पैसा तो लाखों रुपये खर्च हो गया, लेकिन कोई मतलब नहीं निकला. उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ. इतना ही नहीं, सीएमएचाआ के पास भी इस बात की जानकारी नहीं है कि कितने मरीजों ने जिले में इलाज कराया और कितने सफल हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*