झुंझुनू का कृषि विज्ञान केन्द्र, देश भर में अग्रणी

झुंझुनू का कृषि विज्ञान केन्द्र, देश भर में अग्रणी

Krishi Vigyan Kendra,

झुंझुनू. झुंझुनू शहर के नजदीक आबूसर गांव में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र ने बढिय़ा क्वालिटी का सर्वाधिक बीज उत्पादन कर पूरे देश भर के 700 सौ के करीब कृषि विज्ञान केंद्रों को पछाड़ दिया है. कृषि विज्ञान केंद्र ने अपने मुख्य कार्य किसानों को प्रशिक्षण देने, प्रदर्शन और अन्य प्रसार गतिविधियों के ट्रेंड से हटकर क्वालिटी वाले बीज के उत्पादन के क्षेत्र में बेहतरीन कदम उठाया है.

इससे जिले के किसानों को खेती करने में सबसे महत्वपूर्ण आदान बीज उपलब्ध हो जाएगा. बीज उत्पादन तथा इससे रिकॉर्ड आय के कारण कृषि विज्ञान केंद्र आबूसर को 2007 में राष्ट्रीय स्तर का बेस्ट कृषि विज्ञान केंद्र अवार्ड भी मिल चुका है. बीज से प्राप्त होने वाली आय से केन्द्र अपनी सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे सुरक्षा दीवार, किसान घर, किसान विश्राम घर, स्टाफ क्वार्टर, टयूबवैल, ट्रेक्टर सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाता है.

कृषि विज्ञान केन्द्र आबूसर के अध्यक्ष और वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.दयानन्द का कहना है कि वर्ष 2018-19 में कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से अब तक का सर्वाधिक बीज का उत्पादन किया है. जो प्रदेश के ही नहीं वरन देश के सात सौ के करीब कृषि विज्ञान केंद्र में सबसे अव्वल है. केंद्र पर खरीफ फसल में मूंग, ग्वार और चंवला तथा रबी फसलों में गेहूं, जौ, चना, सरसों, मैथी के बीज का उत्पादन किया जाता है.

झुंझुनू का कृषि विज्ञान केन्द्र, देश भर में अग्रणी DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*