जल्द लांच होगी नई Mahindra Scorpio, पहले से होगी लंबी और ज्यादा पावरफुल

देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा घरेलु बाजार में अपनी लोकप्रिय एसयूवी Mahindra Scorpio के नए अवतार को लांच करने की तैयारी कर रही है. हाल ही में महिंद्रा स्कार्पियो के नए संस्करण को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है. नई स्कॉर्पियो मौजूदा मॉडल से उंचाई में कम होगी लेकिन इसकी लंबाई ज्यादा होगी.

कंपनी ने नई स्कॉर्पियो को बिलकुल ही नए प्लेटाफॉर्म पर तैयार किया है, जिससे इसका डिजाइन और आकार भी बदल गया है. हालांकि ये एक 7 सीटर एसयूवी ही होगी लेकिन इसका केबिन स्पेश मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगा. आपको इस गाड़ी के भीतर ज्यादा लेग रूम मिलेगा.

इसके अलावा इसके तीसरी पंक्ति में साइड सीट के बजाय फ्रंट फेसिंग सीट का इस्तेमाल किया जा सकता है. नई Mahindra Scorpio में कंपनी भारत स्टेज 6 (BS6) इंजन का प्रयोग कर रही है. महिंद्रा ने बिलकुल नया 2 लीटर की क्षमता का इंजन तैयार किया है. इसी इंजन का प्रयोग कंपनी नई स्कॉर्पियो में कर रही है.

ऐसा माना जा रहा है कि ये इंजन कंपनी के मौजूदा 2.2 लीटर mHawk डीजल इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा. इसके अलावा नई स्कॉर्पियो का माइलेज भी पहले से बेहतर होगा. ऐसी उम्मीद है कि कंपनी स्कॉर्पियो को पेट्रोल इंजन के साथ भी लांच करेगी. जैसा कि कंपनी के पास पहले से ही 2.0 लीटर की क्षमता का BS6 मानक वाला टर्बो पेट्रोल इंजन है,

जिसका प्रयोग कंपनी ने XUV500 में किया है. आने वाली स्कॉर्पियो में आपको बिलकुल ही नए लुक और अंदाज में मिलेगी, इसका ड्राइविंग एक्सपेरिएंस भी पहले से बेहतर होगा. क्या होगी कीमत: महिंद्रा स्कॉर्पियो में कंपनी बड़े बदलाव कर रही है. इसका सीधा असर इसकी कीमत पर भी देखने को मिलेगा.

चूकिं नए बीएस6 इंजन का प्रयोग किए जाने के बाद वाहनों की कीमत में उछाल आना सामान्य बात है. ऐसा माना जा रहा है कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले तकरीबन 1.5 लाख रुपये से लेकर 2.0 लाख रुपये तक ज्यादा होगी. इस समय महिंद्रा स्कॉर्पियो की कीमम 9.92 लाख रुपये से लेकर 15.93 लाख रुपये तक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*