जगदीश देवड़ा होंगे अगले मध्‍यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष, अन्य वरिष्ठ विधायक को डिप्टी स्पीकर बनाने की तैयारी · Indias News

जगदीश देवड़ा होंगे अगले मध्‍यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष, अन्य वरिष्ठ विधायक को डिप्टी स्पीकर बनाने की तैयारी


भोपाल (Bhopal). प्रदेश में एक ओर जहां मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भाजपा खेमे में खींचतान मची है, वहीं विधानसभा सचिवालय में भी मानसून सत्र को लेकर तैयारियों चल रही है. विधानसभा में अभी तक न तो स्पीकर तय है और न ही विपक्ष की अेार से नेता प्रतिपक्ष का नाम दिया गया है. वर्तमान में भाजपा के वरिष्ठ विधायक जगदीश देवड़ा प्रोटेम स्पीकर है, भाजपा खेमे में चर्चा है कि आगे उन्हें ही स्पीकर चुना जा सकता है. क्योंकि देवड़ा मंत्री पद के भी मजबूत दावेदार हैं. ऐसे में पार्टी उन्हें स्पीकर पद ही देना चाहती है.
जगदीश देवड़ा का स्पीकर बनने की संभावना इसलिए ज्यादा है, क्योंकि भाजपा संगठन में प्रमुख पदों पर दूसरे वर्ग के नेताओं को ज्यादा तवज्जो नहीं मिली है. ऐसे में भाजपा आरक्षित वर्ग से आने वाले देवड़ा को स्पीकर बनाकर जातिगत एवं क्षेत्रीय संतुलन बना सकती है. हालांकि मंत्री पद के दावेदार एक अन्य वरिष्ठ विधायक को डिप्टी स्पीकर भी बनाया जाएगा. इसमें कई विधायकों के नाम सामने आ रहे हैं. सूत्र बताते हैं कि सीताशरण शर्मा, गोपाल भार्गव का नाम भी स्पीकर के लिए चला है, लेकिन जातिगत समीकरणों की वजह से दोनों में से किसी एक नेता को यह जिम्मेदारी मिलने की संभावना कम ही है.

देवड़ा को लड़ाया था डिप्टी स्पीकर का चुनाव

विधानसभा में यह परंपरा रही थी कि उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलता था. लेकिन कांग्रेस सरकार (Government) ने इस परंपरा को तोड़ दिया. पिछले साल विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए चुनाव हुआ. जिसमें भाजपा की ओर से जगदीश देवड़ा को उपाध्यक्ष के लिए चुनाव में उतारा. वे कांग्रेस की हिनपा कांवरे से चुनाव हार गए थे. यही वजह है कि पार्टी जगदीश देवड़ा को ही विधानसभा स्पीकर बनाने के पक्ष में है. खबर है कि देवड़ा के नाम पर सहमति भी बन गई है. विधानसभा के मानसून सत्र में इसका निर्णय हो जाएगा.

Check Also

कोरोना से निपटने के लिए बेंगलुरु के हर जोन में प्रभारी के तौर पर मंत्री होंगे नियुक्त: कर्नाटक सरकार

बेंगलुरु.बेंगलुरु में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को …