छोटे बच्चे दांत से काटते है तो ये टिप्स अपनाएं, ये आदत छुडाना होता है बेहद मुश्किल · Indias News

छोटे बच्चे दांत से काटते है तो ये टिप्स अपनाएं, ये आदत छुडाना होता है बेहद मुश्किल


नई दिल्ली (New Delhi) . आमतौर पर छोटे बच्चे जब नाराज या गुस्सा होते हैं तो उसे जाहिर करने के लिए दांत भी काटते हैं. मगर कई बार यह बच्चे की आदत में शामिल हो जाता है और फिर जब उन्हें खिलाने के लिए कोई उनके पास आता है तब वह उसे दांत काट लेते हैं. बच्चे की यह आदत छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है इसलिए कई बार माता-पिता इस चीज के लिए उसे डांटते और मारते भी हैं. मगर यह तरीका बिल्कुल भी सही है नहीं है. बच्चे के सामने ऐसी स्थति न पैदा होने दें कि वह किसी को दांत काटे. अगर वह कुछ दिन दांत नहीं काटेगा तो उसकी यह आदत अपने आप ही चली जाएगी.

बच्चे जब दुखी हो कर रोने लगते हैं तो अक्सर गुस्से में दांत काटते हैं. ऐसे में आप उसका ध्यान किसी दूसरी ओर भटका सकती हैं. ताकि वह उन बातों को भूल कर शांत हो सके.​जब बच्चे के दांत निकलने वाले होते हैं तो उन्हें बेहद तकलीफ होती है. कुछ बच्चों के लिए यह एक कठिन दौर होता है जबकि कुछ बच्चों के लिए यह इतना परेशानी से भरा नहीं होता. दांत निकलने के दौरान बच्चे अक्सर दांत काटना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आप उन्हें एक रबर वाला या पानी से भरा टीथर दी सकती हैं. इससे वह उसी में उलझा रहेगा और किसी को दांत भी नहीं काटेगा.

अपने बच्चे को दिन भर में पर्याप्त समय दें ताकि वह अटेंशन पाने के लिए किसी को काटे नहीं. जब आपका बच्चा बड़ा हो रहा होता है तब उसे अतिरिक्त ध्यान की विशेष रूप से जरूरत होती है.बता दें कि छोटे बच्चों की सारी बातें हमें बेहद प्यारी लगती हैं. जब वे खुश होते हैं तो अपनी मासूम हंसी से पूरे घर में रौनक भर देते हैं और वहीं जब वह गुस्से में होते हैं तो समझिए आपके लिए मुसीबत पैदा हो गई.

Check Also

डीएम व एसपी के द्वारा प्रवासी मजदूर के वापसी को लेकर एसडीएम चायल व सिराथू को दिये आवश्यक निर्देश

*डी एम व एस पी द्वारा जनपद में अवैध खनन के रोकथाम के लिये उदयन …