चीन पर नए टैरिफ लागू करने के लिए 1 मार्च से आगे बढ़ा सकता है US

वॉशिंगटन.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के प्रति नरम रुख दिखाया. उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार विवाद सुलझाने के लिए चल रही बातचीत में कुछ प्रगति होती है तो वो चीन पर नए टैरिफ लागू करने के लिए 1 मार्च की डेडलाइन को आगे बढ़ाने पर विचार करेंगे. चीन डील चाहता है. अमेरिकी डेलीगेशन इन दिनों वार्ता के लिए मौजूद है. ट्रम्प ने इस बात से इनकार किया है कि वो मार्च के आखिर तक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. जिनपिंग बीजिंग में मौजूद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से शुक्रवार को मुलाकात कर सकते हैं.
अमेरिका-चीन के बीच पिछले साल अप्रैल से ट्रेड वॉर चल रहा था. दोनों देशों ने एक-दूसरे पर आयात शुल्क बढ़ाया और नए शुल्क लागू किए. अमेरिका ने आखिरी बार कहा था कि वह 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ 10% से बढ़ाकर 25% करेगा. इस बीच दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने के लिए वार्ता शुरू हो गई. इसे देखते हुए अमेरिका ने दिसंबर में 90 दिन के लिए ट्रेड वॉर टाल दिया था. यह समयसीमा 1 मार्च को खत्म हो जाएगी.
व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने पिछले गुरुवार को कहा था कि चीन और अमेरिकी के बीच डील अभी आसान नजर नहीं आ रही. ट्रम्प इस मामले में आशावादी हैं. बीजिंग में मौजूद यूएस के ट्रेजरी सेक्रेट्री स्टीवन न्यूचिन ने पिछले हफ्ते कहा था कि अभी तक वार्ता काफी अच्छी रही है. हालांकि, बहुत सारे मुद्दों का हल निकालना बाकी है.

The post चीन पर नए टैरिफ लागू करने के लिए 1 मार्च से आगे बढ़ा सकता है US appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*