कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने किया हुक्का बैन · Indias News

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने किया हुक्का बैन

नई दिल्ली.केजरीवाल सरकार ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में हुक्का बैन कर दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए सरकार ने ये आदेश जारी किया है कि दिल्ली में किसी भी पब, बार, होटल, रेस्टोरेंट, डिस्क किसी भी स्थान पर हुक्के का प्रयोग नहीं किया जाएगा. सभी सार्वजनिक स्थानों पर हुक्के पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. किसी भी प्रकार का हुक्का हो चाहे हर्बल या तम्बाकु वाला वो दिल्ली में बैन हो चुका है.
दरअसल विश्वस्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया था कि हुक्के और धुम्रपान से कोरोना संक्रमण के प्रसार की संभावना तेज हो जाती है. धुम्रपान करते हुए होंठ और उंगिलायों का प्रयोग संक्रमण के प्रसार को बढ़ाता है, वहीं हुक्के के इस्तेमाल से भी कोरोना संक्रमण के प्रसार को बढ़ावा मिलता है. हुक्के से जुड़े पाइप में सामान्य रूप से माउथ पीस या नली का इस्तेमाल होता है और इसे लोग एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं. अगर एक व्यक्ति भी कोरोना संक्रमित हो तो न जाने कितने लोग इस संक्रमण का शिकार हो जाएंगे. धुम्रपान करने वाले लोगों के फेफड़े स्वस्थ नहीं होते. वो कई तो पहले से ही फेफड़े संबंधित बीमारी का शिकार होते हैं.
कोरोना संक्रमण में शरीर में ऑक्सीजन की कमी और मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने हुक्के को बैन कर दिया है. दिल्ली में सोमवार को 24 घंटों में कोरोना के 805 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 17 मरीजों की जान गई है. इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 38 हजार 482 हो गए हैं. संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 10,207 है. वहीं 1,24,254 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं. यहां अब तक 4,021 लोगों की जान जा चुकी है.

Check Also

नोएडा में वेतन बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे सफाई कर्मचारियों पर लाठीचार्ज

नई दिल्ली (New Delhi). पिछले 15 दिन से वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर धरना …