कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति पर PM मोदी और पुतिन ने की चर्चा · Indias News

कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति पर PM मोदी और पुतिन ने की चर्चा


नई दिल्ली (New Delhi) . जी-20 की अगली आपात वार्ता से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेलीफोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना (Corona virus) की महामारी से उत्पन्न हालात पर अपने-अपने विचार साझा किए. नई दिल्ली (New Delhi) से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक दोनों नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर, स्वास्थ्य, चिकित्सा, वैज्ञानिक शोध और मानवीय मामलों सहित महत्वपूर्ण वैश्चिक संकट की सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए और अधिक विचार विमर्श और सहयोग करने पर सहमत हुए. विज्ञप्ति के मुताबिक प्रधानमंत्री ने रूस में कोरोना (Corona virus) के संक्रमितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति पुतिन के नेतृत्व में रूस की कोशिशें कामयाब होंगी.

राष्ट्रपति पुतिन ने भी प्रधानमंत्री मोदी को भारत द्वारा कोरोना (Corona virus) से निपटने के लिए उठाए गए कदमों में सफलता की कामना की. विज्ञप्ति के मुताबिक दोनों नेताओं ने कोरोना (Corona virus) खिलाफ एकजुट लड़ाई में जी-20 समूह के अंदर सहित अंतराष्ट्रीय सहयोग पर जोर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने रूस में मौजूद भारतीय छात्रों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में रूसी प्रशासन के सहयोग की प्रशंसा की और उम्मीद जताई कि रूस इसे आगे भी जारी रखेगा. राष्ट्रपति पुतिन ने मदद का भरोसा दिया.

विज्ञप्ति के मुताबिक मोदी ने पुतिन से कहा कि भारतीय प्रशासन जहां और जब भी जरूरत होगी रूसी नागरिकों की सुरक्षा और वापसी के लिए हर संभव प्रयास करेगा. उल्लेखनीय है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-20 के वैश्विक संकट से निपटने में कथित ढुलमुल रवैये की आलोचना के बीच सऊदी अरब जिसके पास अभी जी-20 समूह की अध्यक्षता है, ने पिछले हफ्ते वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सम्मेलन बुलाने का आह्वान किया था.

Check Also

अंबानी को पछाड़ सकते हैं दमानी

मुंबई (Mumbai) . डीमार्ट के प्रमोटर राधाकिशन दमानी की दौलत लगातार बढ़ रही है. अंदाजा …