कोटद्वार से दिल्ली के लिए सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस (Siddhbali Janshatabdi Express) का संचालन शुरू


नई दिल्ली (New Delhi) . कोटद्वार से दिल्ली के लिए सिद्धबली जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और राज्यसभा सांसद (Member of parliament) अनिल बलूनी ने वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया. उद्घाटन कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उत्तराखंड में रेल सेवाओं के विस्तार के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है.

केंद्र सरकार (Central Government)ने वर्ष 2021-22 के बजट में उत्तराखंड के रेल बजट में चार हजार 432 करोड़ स्वीकृत कर 23 गुना (guna) बढ़ोत्तरी की है. कहा कि कोटद्वार और नजीबाबाद के बीच 15 किमी क्षेत्र में विद्युतीकरण का कार्य होना है. इसे जल्द पूरा कर कोटद्वार समेत उत्तराखंड के सभी स्टेशनों से इलेक्ट्रिक रेल सेवा शुरू की जाएगी. इससे उत्तराखंड के पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा. ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में भूमि अधिग्रहण में दिक्कत नहीं आई और जनता का सहयोग रहा, तो इसे तय समय से पहले पूरा करने का प्रयास किया जाएगा.

कहा कि योग नगरी ऋषिकेश का रेलवे (Railway)स्टेशन देशभर में एक अद्भुत स्टेशन बनाया गया है. रेल मंत्री ने कहा कि हरिद्वार (Haridwar) -देहरादून (Dehradun) और ऋषिकेश-रायवाला का नया सर्वे कर रेल लाइनों का नवीनीकरण किया जा रहा है. कोटद्वार रेलवे (Railway)स्टेशन से गढ़वाल सांसद (Member of parliament) तीरथ सिंह रावत, क्षेत्रीय विधायक एवं वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत और लैंसडौन के विधायक दिलीप रावत ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया.

Check Also

मप्र में पिछले 20 दिन में 774 मौतें : 24 घंटे में 13,107 नए केस, 75 मौतें, अप्रैल के अब तक 1.45 लाख लोग हो चुके कोरोना संक्रमित

-अब तक 4,788 मौतें, इसमें से 774 पिछले 20 दिनों में हुईं, पॉजिटिविटी रेट 24 …