केरल में एक मेडिकल कॉलेज के निदेशक, पूर्व बिशप का नाम ईडी चार्जशीट में शामिल

Photo of author

कोच्चि, 9 मई . प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को केरल के कोच्चि में पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट दायर की है, जिसमें राज्य के एक मेडिकल कॉलेज के निदेशक, दक्षिण केरल सीएसआई डायोसिस के पूर्व बिशप और एक अन्य का नाम शामिल है.

मामला राजधानी के उपनगरीय इलाके में स्थित डॉ. सोमरवेल मेमोरियल सीएसआई मेडिकल कॉलेज के पदाधिकारियों के खिलाफ दी गई गबन की शिकायतों से संबंधित है.

ईडी की चार्जशीट में मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. बेनेट अब्राहम का भी नाम है, जो 2014 में कांग्रेस के मौजूदा सांसद शशि थरूर के खिलाफ भाकपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़े थे. उनके अलावा डायोसिस के तत्कालीन सचिव टीटी प्रवीण, पूर्व बिशप धर्मराज रसलम और तीन अन्य लोगों के नाम भी चार्जशीट में शामिल हैं.

सबसे पहले गबन के आरोप की जांच केरल पुलिस ने की, जिसने शिकायत में नामित सभी लोगों को क्लीन चिट दे दी. इसके बाद शिकायतकर्ताओं ने अदालत का दरवाजा खटखटाया, जिसने 2022 में ईडी जांच का आदेश दिया.

ईडी ने गुरुवार को जो चार्जशीट दायर की है वह कुछ शिकायतों में से एक पर आधारित है. ईडी ने हाल ही में सभी आरोपियों से पूछताछ की और फिर चार्जशीट दायर की.

शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वाले छात्रों से डोनेशन के रूप में एकत्र किए गए 500 करोड़ रुपये का गबन किया गया. ऐसे आरोप हैं कि धन का एक हिस्सा अवैध रूप से देश के बाहर भेजा गया.

एफजेड/