करतारपुर कोरिडोर से जुड़े मसलों पर 14 को होगी चर्चा : रवीश कुमार

New Delhi, 11 जुलाई (उदयपुर किरण). विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान से करतापुर कोरिडोर से जुड़े सभी मसलों पर 14 जुलाई को होने वाली बैठक में चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि भारत करतारपुर कोरिडोर के निर्माण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. कोरिडोर से जुड़ी दो ढांचागत परियोजनाओं को समय से पूरा कर लिया जाएगा.

रवीश ने कहा कि कोरिडोर से लोगों और तीर्थयात्रियों की भावना जुड़ी है और इससे समय से पूरे होने के महत्व को सरकार समझती है. करतारपुर कोरिडोर को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने वाला चार लेन का हाईवे और यात्री टर्मिनल सितंबर से अक्टूबर के बीच में तैयार हो जाएगा.

पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का उदघाटन 28 नवंबर को हुआ था. प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी आधारशिला रखी थी. इस कॉरिडोर का मकसद सिख श्रद्धालुओं के लिए गुरु नानक देव की पवित्र धरती तक पहुंच और आवाजाही आसान बनाना है. भारत में इसका उदघाटन 26 नवंबर को उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया था.

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच एक एकीकृत विकास परियोजना के रूप में करतारपुर रोड कॉरिडोर बनाया जाएगा. इस कारिडोर से सिख तीर्थयात्री पाकिस्तान में रवि नदी के तट पर करतारपुर में प्रतिष्ठित गुरुद्वारा दरबार साहिब का दौरा कर पाएंगे.

कॉरिडोर का भारतीय पक्ष गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक जाता है. परियोजना गलियारे में 4 लेन की सड़क के साथ गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अन्य सभी उपयुक्त सुविधाएं होंगी.

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*