‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ की व्यवस्था से करोड़ों गरीबों-श्रमिकों को मिलेगा लाभः मुख्यमंत्री · Indias News

‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ की व्यवस्था से करोड़ों गरीबों-श्रमिकों को मिलेगा लाभः मुख्यमंत्री

 

गरीबों को और पांच महीने तक मुफ्त अनाज वितरण के लिए जताया प्रधानमंत्री का आभार

अहमदाबाद (Ahmedabad). मुख्यमंत्री (Chief Minister) विजय रूपाणी ने मंगलवार (Tuesday) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ गरीब और जरूरतमंद लोगों को जुलाई से नवंबर यानी और पांच महीने तक मुफ्त अनाज देने की घोषणा को देश के गरीब, वंचित, पीड़ित और शोषितों के लिए राहत समान और मानवीय संवेदनास्पर्शी ऐलान करार दिया. रूपाणी ने विश्वास जताया कि आज राष्ट्र के नाम संदेश में प्रधानमंत्री द्वारा की गई यह अहम घोषणा कोरोना संक्रमण के अनलॉकडाउन (Lockdown) के हालात में गरीब वर्गों को मुफ्त खाद्यान्न प्राप्त कर घर का चूल्हा जलाए रखने में अत्यंत उपकारक साबित होगी.

उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 80 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमण की स्थिति में कोरोना के खिलाफ लड़ते हुए लॉकडाउन (Lockdown) के तीन महीनों के दौरान प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं और चावल तथा प्रतिमाह प्रति परिवार एक किलो दाल भी निःशुल्क प्रदान करने की प्रधानमंत्री की संवेदनशीलता के लिए उनका आभार व्यक्त किया. रूपाणी ने योजना का स्वागत करते हुए कहा कि अब प्रधानमंत्री ने आगामी पांच महीनों तक ऐसे गरीबों को मुफ्त अनाज वितरित करने की 90 हजार करोड़ रुपए की योजना का ऐलान किया है ताकि रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, बिहू, नवरात्रि और गणेशोत्सव जैसे त्यौहारों के दौरान भी गरीब परिवारों को भूखे सोने की नौबत न आए.

प्रधानमंत्री ने रोजगार या अन्य आवश्यकताओं के चलते अपना गांव या शहर छोड़कर देश के किसी भी अन्य राज्य में जाने वाले लोगों को राशन प्राप्त करने में कोई समस्या न रहे उसके लिए ‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ की व्यवस्था करने का जो गरीबोन्मुख निर्णय किया है उसके लिए रूपाणी ने सभी गुजरातियों की ओर से हार्दिक आभार व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों को मुफ्त अनाज वितरण की सफलता का श्रेय देश के किसानों और ईमानदार करदाताओं को देने पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने इसे अन्नदाताओं और आम लोगों की कद्र करने की उनकी अनोखी सहजता करार दिया है. प्रधानमंत्री को गुजरात की जनता की ओर से भरोसा दिलाते हुए उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए दिन-रात एक कर मेहनत करने और लोकल के लिए वोकल बनने के आह्वान को साढ़े छह करोड़ गुजराती एक और नेक बनकर साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

Check Also

एक अगस्त तक खाली कर देंगी सरकारी बंगला Priyanka Gandhi

नई दिल्ली (New Delhi). कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने यह साफ कर दिया है …