उदयपुर वल्लभनगर तहसील में बिछावेडा के चित्तौड़ के जेलर राष्ट्रपति पुरस्कार से होंगे सम्मानित

चित्तौड़गढ़, 10 अगस्त. जिला कारागृह चित्तौड़गढ़ में तैनात जेलर डुलेसिंह इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होंगे. कारागृह में सुधारात्मक गतिविधियों के चलते जेलर को सम्मानित किया जाएगा. 15 अगस्त को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होने वाले समारोह में राष्ट्रपति पुरस्कार दिया जाएगा. चित्तौड़गढ़ जिला मुख्यालय स्थित जिला कारागृह की कमान जेलर डुलेसिंह के पास है, जो मुख्यतः उदयपुर जिले के वल्लभनगर तहसील में बिछावेडा के रहने वाले हैं.

डुलेसिंह काफी लंबे समय से चित्तौड़गढ़ जिला कारागृह में जेलर के पद पर तैनात है. डुलेसिंह को उनकी सेवाओं के चलते राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चयन हुआ है. गत वर्ष 16 अगस्त 2018 को इनके चयन को लेकर आदेश जारी हुवा था. इसके बाद से इस संबंध में निरंतर प्रक्रिया जारी थी. राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित करने को लेकर जेल मुख्यालय के साथ ही जयपुर सचिवालय से भी आदेश जारी हुआ है. इस आदेश के अनुसार जेलर डुलेसिंह को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होंगे. इसके लिए जेलर डुलेसिंह 13 अगस्त को जयपुर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे व सम्मान समारोह तक वहीं रहेंगे.

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होने की सूचना मिलने के बाद जहां चित्तौड़गढ़ के जेल महकमे में खुशी व्याप्त है तो वहीं दूसरी तरफ जेलर के अपने गृह जिले बिछीवेडा गांव में भी परिजनों की खुशियों का ठिकाना नहीं है. आदेश आने के बाद जेल महकमे के अधिकारी व साथी भी डुलेसिंह को बधाइयां दे रहे हैं. इधर, जानकारी मिली है कि जेल महकमे में पहली बार किसी जेलर को राष्ट्रपति पुरस्कार मिलेगा. 9 अगस्त को शासन उप सचिव कैलाशचंद्र ने आदेश जारी किया है. इसके अनुसार चित्तौड़ जेलर के अलावा बारां के उपकरापाल करणसिंह व जयपुर रेंज कार्यालय के रमाकांत का चयन भी सुधारात्मक सेवा पदक के लिए हुआ है.

 

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News