उत्‍तर प्रदेश में दो से तीन दिनों तक बारिश थमने के बाद मानसून का दूसरा स्‍पेल शुरु · Indias News

उत्‍तर प्रदेश में दो से तीन दिनों तक बारिश थमने के बाद मानसून का दूसरा स्‍पेल शुरु


लखनऊ (Lucknow). उत्‍तर प्रदेश में दो से तीन दिनों तक बारिश थमने के बाद मानसून का दूसरा स्‍पेल शुरु होगी. इसके वजह से प्रदेश में अच्‍छी बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले 3 दिनों के बाद फिर से मॉनसून का दूसरा स्पेल सक्रिय होगा. अगले दो-तीन दिनों तक तापमान में भी थोड़ा उछाल देखने को मिल सकता है. दरअसल, अभी प्रदेश में 40 डिग्री सेल्सियस से कम ही तापमान दर्ज किया जा रहा है, लेकिन अगले दो से तीन दिनों में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के निदेशक ने यह भी बताया कि 16 तारीख के बाद से अभी तक प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बारिश का ज्यादा जोर रहा है और पूर्वी यूपी के जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. वहीं पश्चिमी यूपी में अभी तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. उम्मीद की जा रही है कि 3 दिनों के बाद जब फिर से बारिश का दौर शुरू होगा तो पश्चिमी यूपी में भी अच्छी बारिश मिल सकती है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार बलिया और वाराणसी को छोड़कर प्रदेश में कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गई.

बलिया में 35 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि वाराणसी में 3.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसी तरह का ड्राई मौसम अगले 2 से 3 दिनों तक बने रहने की संभावना है. बता दें कि मंगलवार (Tuesday) को प्रदेश का सबसे गर्म शहर आगरा (Agra) रहा, यहां दिन का तापमान 37.7 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया. वहीं दूसरे नंबर पर झांसी रहा जहां तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वहीं इटावा में 37 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. हफ्ते भर से रुक-रुक कर चल रही बारिश की वजह से तापमान में काफी गिरावट आ गई है लेकिन अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का सिलसिला बहुत कम रहने से तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

Check Also

होंडा ला रही सबसे बड़ा और दमदार फोर्जा 750 स्कूटर

नई दिल्ली (New Delhi). प्रतिष्ठित दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा जल्द ही सबसे बड़ा …