उत्तराखंड: पांचों सीटों पर खिला कमल, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

उत्तराखंड: पांचों सीटों पर खिला कमल, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

देहरादून, 23 मई (उदयपुर किरण). उत्तराखंड में सभी पांचों लोकसभा सीटों के चुनाव परिणामों की गुरुवार देर रात घोषणा कर दी गई. पांचों सीटों पर लगातार दूसरी बार कमल खिला है. साथ ही राज्य में लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. 11 अप्रैल को प्रथम चरण में हुए मतदान में उत्तराखंड में कुल 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ था. गुरुवार को आए नतीजों में कांग्रेस को एक बार फिर से निराशा हाथ लगी. वर्ष 2014 के चुनाव में भी प्रदेश की पांचों सीटे भाजपा की झोली में गई थी.
इस बार के परिणामों में विजयी प्रत्याशी का निकटतम प्रतिद्वंदी से जीत का अंतर बहुत ज्यादा रहा. अल्मोड़ा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अजय टम्टा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रदीप टम्टा को दो लाख 21 हजार 154 वोट से हराया है. अजय टम्टा को कुल चार लाख 31 हजार 277 मत प्राप्त हुए. जबकि प्रदीप टम्टा को केवल दो लाख 10 हजार 123 मत प्राप्त हुए. अजय वर्ष 2014 में भी इसी क्षेत्र से सांसद चुने गए थे. तब उनके विजय का अंतर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से मात्र 95090 था. अजय केंद्र में वस्त्र उद्योग राज्यमंत्री हैं.
पौड़ी गढ़वाल संसदीय क्षेत्र से भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत विजयी घोषित हुए हैं. उन्होंने कांग्रेस के मनीष खंडूरी को कुल 2 लाख 85 हजार तीन मतों से शिकस्त दी है. वर्ष 2014 में मनीष खंडूरी के पिता भुवन चन्द खंडूरी भाजपा के प्रत्याशी के रूप में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से एक लाख 84 हजार 526 मतों के अंतर से जीते थे. तीरथ सिंह रावत को कुल 487613 प्राप्त हुए. जबकि मनीष खंडूरी को 202610 मत प्राप्त हुए.
हरिद्वार से निवर्तमान भाजपा सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अम्बरीश कुमार को 2 लाख 58 हजार 729 मतों के अंतर से पराजित किया है. जबकि वर्ष 2014 में निशंक ने अपने प्रतिद्वंदी को एक लाख 77 हजार 822 मतों से हराया था. निशंक ने इस बार छह लाख 65 हजार 674 मत प्राप्त कर विजय हासिल की. जबकि अम्बरीश चार लाख छह हजार 945 मत प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे. बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार डॉ. अन्तरिक्ष सैनी एक लाख 73 हजार 528 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे.
इसी तरह नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को सर्वाधिक कुल तीन लाख 39 हजार 96 वोटों के अंतर से हराया. वर्ष 2014 में इस क्षेत्र के विजयी भाजपा के प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को दो लाख 84 हजार 717 मतों के अंतर से पराजित किया था. इस बार अजय भट्ट को सात लाख 72 हजार 195 और हरीश रावत को 4 लाख 33 हजार 99 वोट मिले हैं.
टिहरी लोकसभा क्षेत्र की निवर्तमान सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह को 2 लाख 93 हजार 390 मतों के अंतर से शिकस्त देने में कामयाबी पाई है. वर्ष 2014 में लक्ष्मी शाह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को एक लाख 92 हजार 503 मतों से पराजित किया था. लक्ष्मी शाह इस बार 5 लाख 54 हजार 431 मत प्राप्त कर विजयी हुईं. जबकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह 2 लाख 61 हजार 41 मत पाकर दूसरे स्थान पर रहे.
अजय भट्ट ने जनता का जताया आभार 
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने देश सहित उत्तराखंड में भाजपा की शानदार विजय पर देश व प्रदेश की जनता को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक विजय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व व उनके कार्यों तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति और भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत का परिणाम है. भट्ट ने जनता का धन्यवाद दिया और कार्यकर्ताओं के योगदान को अतुलनीय बताया. उन्होंने कहा कि अब देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व में नई ऊंचाइयों को स्पर्श करेगा.
जनता ने विकास व राष्ट्र के नाम पर दिया वोट : तीरथ सिंह
गढ़वाल लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी तीरथ सिंह रावत में अपनी जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र व विकास को दिया है. उन्होंने कहा कि पहली बार जनता इतनी बड़ी संख्या में वोट देने के लिए आयी है. उन्होंने कहा कि जनता ने विकास व राष्ट्र के नाम पर अपना वोट दिया है. उन्होंने कार्यकर्ताओं व जनता का आभार व्यक्त किया. रावत ने कहा कि हम जीत के प्रति पहले से आश्वस्त हैं बस हमारा प्रयास होता कि जीत के अंतर को बढ़ाया जाए. उन्होंने कहा कि सीढ़ी दर सीढ़ी यहां तक पंहुचा हूं. मुझ पर मेरे संगठन व जनता ने विश्वास जताया, इसके लिए मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं.
हरीश रावत ने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा
नैनीताल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा है. शुरुआती रुझानों से ही आगे चल रहे भाजपा प्रत्याशी के जीत का आंकड़ा निरंतर बढ़ता देख मतगणना स्थल पर हरीश मायूस दिखे. उन्होंने मीडिया के समक्ष ईवीएम पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि देश में मोदी है तो ईवीएम टैंपरिंग भी संभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*