इस मुद्दे को लेकर TRUMP करेंगे VETO पावर का इस्तेमाल

इस मुद्दे को लेकर TRUMP करेंगे VETO पावर का इस्तेमाल

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रिपब्लिकन बहुल सीनेट में गुरुवार को नेशनल इमरजेंसी के प्रस्ताव पर मुंह की खानी पड़ी. ट्रम्प की अपनी पार्टी के एक दर्जन सिनेटर ने डेमोक्रेटिक पार्टी का साथ दिया और इस तरह दीवार निर्माण के लिए नेशनल इमरजेंसी की पुष्टि किए जाने के प्रस्ताव पर रोक लग गई.

डेमोक्रेटिक पार्टी ने एक दर्जन सिनेटर की मदद से रिपब्लिकन पार्टी के प्रस्ताव को 59-41 से रद्द कर दिया. इस प्रस्ताव के समर्थन में रिपब्लिकन को 67 मतों की ज़रूरत थी.

इस प्रस्ताव के रद्द होने के चंद मिनट बाद ट्रम्प ने ट्वीट करते हुए पहली बार वीटो इस्तेमाल की घोषणा कर दी. कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक बहुल सदन पहले ही नेशनल इमरजेंसी के प्रस्ताव को ख़ारिज कर चुकी है.

प्रस्ताव के विरुद्ध और डेमोक्रेट के समर्थन में मत देने वाले रिपब्लिकन सदस्यों में मार्को रुबियो (फ़्लोरिडा), सुसान कोलिंस (माइने), जेरी मोरान (कैंसस), लिसा मरोवासकी (अलास्का), रेंड पाल (केंचुकि), माइक ली (उटाह), लेमार एलेक्जेंडर (टेनेसी) आदि मुख्य हैं.

राष्ट्रपति के ट्वीट के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपनी रणनीति घोषित करते हुए कहा है कि वह ट्रम्प की ओर से जैसे ही दीवार निर्माण के लिए धन राशि का उपयोग किया जाएगा, डेमोक्रेट अदालत में मामला ले जाया जायेगा. इससे यह मामला वर्षों तक अदालत में लटका रहेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में सोमवार को वित्त वर्ष-2020 के लिए बजट प्रस्ताव में सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 8.6 अरब डॉलर की मांग के साथ 4.7 खरब डॉलर के बजट प्रस्ताव प्रेषित किए.

इसके बाद सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुक शुमर ने इन प्रस्तावों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि राष्ट्रपति के दीवार निर्माण के लिए धनराशि आवंटित किए जाने का कोई औचित्य नहीं है. इससे अमीर-गरीब में खाई बढ़ेगी. यह प्रस्ताव एक अक्टूबर तक पारित होना जरूरी है अन्यथा एक बार फिर प्रशासन गतिविधियां ठप होने की आशंका जाहिर की जा रही हैं.


http://udaipurkiran.in/hindi

इस मुद्दे को लेकर TRUMP करेंगे VETO पावर का इस्तेमाल DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*