इस बार थाइलैंड के फूलों से सजेगा श्याम दरबार

उदयपुर, 12 अप्रैल (उदयपुर किरण). श्री श्याम भक्त मण्डल ट्रस्ट उदयपुर की ओर से 13 अप्रेल को होने वाले 15वें जागरण महोत्सव को लेकर श्याम दरबार सजाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. इस बार बाबा का दरबार सजाने के लिए थाइलैंड से दुर्लभ किस्म के फूल आ रहे हैं. करीब एक हजार किलो फूलों से बाबा का 51 फीट ऊंचा दरबार सजेगा.

भक्त मण्डल संस्थापक ज्ञानी राम अग्रवाल ने बताया कि हर साल बाबा के जागरण में दरबार सजाने के लिए अलग-अलग जगहों से दुर्लभ फूल मंगवाए जाते हैं. इस बार थाइलैंड के अलावा कोलकाता और बेंगलूरु से करीब एक हजार किलो फूल लाए जा रहे हैं. इनमें गरबेरा, सोनिया ओर्चिड, रानी ओर्चिड, यलो ओर्चिड, ग्रीन मोकाना ओर्चिड, यलो रोज, ऑरेज रोज, रेड रोज, पिंक रोज आदि किस्मों के फूल हैं. फूलों से सजावट करने वाले कारीगर भी उदयपुर पहुंच चुके हैं. इस साल बाबा का दरबार 51 फीट ऊंचा रहेगा. पहले चरण में भजन गायक, दूसरे चरण में बाबा की ज्योत और तीसरे चरण में सबसे ऊंचाई पर बाबा विराजमान होंगे. बाबा के साथ ही भगवान भोले नाथ, बालाजी महाराज, गजानंदजी महाराज भी विराजित होंगे जिसके लिए विशेष बैलूनाकार आकृति का निर्माण होगा. इस तरह की डिजाइन पहली बार उदयपुर में बनेगी जो अपने आप में भव्य होगी. दरबार में चारों ओर ऊंटों की बॉर्डर बनाई जा रही है जिससे राजस्थानी संस्कृति की झलक नजर आएगी.

दरबार का निर्माण कोलकाता के एस. मंडल के नेतृत्व में बारह कारीगर कर रहे हैं. इससे पूर्व का काम कोलकाता में ही तीन महीनों तक चला था. एस. मंडल पिछले 35 सालों से दरबार का निर्माण कर रहे हैं और अब तक ढाई हजार से ज्यादा दरबार सजा चुके हैं. जागरण में इस बार कोलकाता के संजू शर्मा व सौरभ शर्मा, मुंबई के रामअवतार अग्रवाल, जयपुर के मनीष घी वाला, पटना की रेशमी शर्मा, इंदौर के विपुल गैद्वर तथा उदयपुर से केमिता राठौड़ व अनिल आनंद शर्मा भजनों की प्रस्तुति देंगे. मंच संचालन के लिए अनिल शर्मा भी उदयपुर आ रहे हैं. जागरण महोत्सव शाम को 7 बजे खाटू बाबा की पूजा अर्चना के साथ प्रारंभ हो जाएगा और भोर तक चलेगा. आयोजन के दौरान छप्पन भोग, बाबा की अखंड ज्योति और अमृतमय भंडारा विशेष आकर्षण होंगे.


https://udaipurkiran.in/hindi

The post इस बार थाइलैंड के फूलों से सजेगा श्याम दरबार appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*