आर्थिक आपात स्थिति लागू करने सुप्रीम कोर्ट में याचिका · Indias News

आर्थिक आपात स्थिति लागू करने सुप्रीम कोर्ट में याचिका


नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोनावायरस की महामारी की वजह से लॉकडाउन (Lockdown) के मद्देनजर देश में आर्थिक आपात स्थिति लागू कराने के लिये सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में एक याचिका दायर की गयी है. याचिका में दावा किया गया है कि लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से देश में वित्तीय गतिविधियां ठहर गयी हैं. अधिवक्ता विराग गुप्ता के माध्यम से सेन्टर फॉर अकान्टेबिलिटी एंड सिस्टेमेटिक चेंज नामक संगठन ने यह याचिका दायर की है.

याचिका में दावा किया गया है कि कोविड-19 (Kovid-19) से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिये अलग अलग प्राधिकारी अलग अलग कदम उठा रहे हैं जिसकी वजह से भ्रम की स्थिति है. याचिका के अनुसार ऐसी स्थिति में कानून के शासन की सुरक्षा के लिये संविधान के अनुच्छेद 360 के तहत आर्थिक आपात स्थिति लगाने की आवश्यकता है. याचिका के अनुसार प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की है और इस दौरान अनेक पाबंदियां लगायी गयी हैं.

याचिका में कहा गया है, ‘विभिन्न प्राधिकारियों द्वारा अलग अलग कदम उठाये जाने की वजह से भ्रम पैदा हो रहा है और अराजकता कोविड-19 (Kovid-19) जैसी गंभीर समस्या का समाधान नहीं हो सकती. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से वित्तीय गतिविधियां ठहर गयी हैं. अत: संविधान के अनुच्छेद 360 के तहत देश में आर्थिक आपात स्थिति लागू करने की आवश्यकता है.’

Check Also

64 विदे‍शी समेत 87 जमातियों के खिलाफ FIR विदेशी जमातियों पर वीजा उल्लंघन का है आरोप

भोपाल (Bhopal) . राजधानी के विभ‎िन्न थाना क्षेत्रों में अब तक कुल 64 विदे‍शी समेत …