आईपीएल मंच से मतदाता जागरूकता का सन्देश

Photo of author

धर्मशाला, 10 मई मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने गुरूवार शाम धर्मशाला के किक्रेट स्टेडियम से चुनावों पर आधारित विषय पर एक गीत (थीम सांग ) को जारी किया. मतदाताओं को उनके वोट के महत्व के प्रति जागरूक करने वाला यह गीत प्रख्यात पुलिस बैंड ‘हार्मनी ऑफ पाइन्ज’ द्वारा लयबद्ध किया गया है.

धर्मशाला में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल मैच के दौरान थीम सांग को स्टेडियम की बड़ी स्क्रीन पर चलाया गया.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस गीत को आईपीएल मैच के दौरान जारी करने का मुख्य उद्देश्य मैदान में उपस्थित दर्शकों के साथ-साथ देश भर में विभिन्न माध्यमों से प्रसारण देख रहे लोगों को मतदान के महत्व के बारे जागरूक करना था.

उन्होंने बताया कि इस गीत को हिन्दी, राजस्थानी, मराठी, बांग्ला, पंजाबी आदि भारत की 10 अलग-अलग भाषाओं में गाया गया है. गीत के वीडियो को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रसिद्ध स्थलों तथा देश के अन्य स्थलों पर फिल्माया गया है और इसमें भारत की समृद्ध संस्कृति व राष्ट्रीय एकता को प्रदर्शित करने के अतिरिक्त पूरे भारत में लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में मतदान करने का संदेश दिया गया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि यह अनूठी पहल भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों का हिस्सा है.

श्री गर्ग ने कहा कि निर्वाचन विभाग हिमाचल प्रदेश में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि मतदाताओं को वोट का महत्व बताने और एक जून 2024 को होने वाले लोकसभा व विधानसभा उप-चुनावों में अपनी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश भर में व्यापक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में भी हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनावों के दौरान ‘हार्मनी ऑफ पाइन्ज’ ने ‘वोट करो, मतदान करो’ गीत जारी किया गया था. इस गीत कोे इंटरनेट के माध्यम से 2.5 मिलियन लोगों ने देखा था.

आरआर/