आईपीएल नीलामी में इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

मुम्बई (Mumbai) . इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (Indian Premier League)) के 14 वें सत्र के लिए इसी माह की 18 तारीख को चेन्नई (Chennai) में होने वाली नीलामी में इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें. इस सत्र के नीलामी से पहले टीमों ने कई खिलाड़ियों को रिलीज किया. जिनमें अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल भी शामिल हैं. फ्रेंचाइजी टीमों ने कुल 139 खिलाड़ियों को रिटेन रखा, जबकि 57 खिलाड़ियों को रिलीज किया.

इन खिलाड़ियों को खरीदना चाहेंगी टीमें
स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ को राजस्थान (Rajasthan)रॉयल्स ने रिलीज कर दिया था. स्मिथ 2018 आईपीएल (Indian Premier League) सत्र से अब तक टीम के कप्तान भी रहे थे हालांकि आरआर पिछले साल अंक तालिका में सबसे नीचे रहा था. साथ ही, स्मिथ ने भी बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था. फिर भी, इस सत्र के लिए टीमों की निगाहें स्मिथ को खरीदने पर होंगी.

उमेश यादव- पिछले कुछ आईपीएल (Indian Premier League) से यह भारतीय गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है. उमेश आरसीबी के साथ पिछले तीन सत्र से जुड़े थे. वह खिताब जीतने वाली कोलकाता (Kolkata) नाइटराइडर्स टीम का हिस्सा रहे हैं. उमेश ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लय में दिखे थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें दौरा बीच में ही छोड़ना पड़ा था. मैच जिताने की काबिलियत के चलते कई टीमें इन पर बोली लगा सकती हैं.
शिवम दुबे- यह ऑलराउंडर बल्ले और गेंद दोनों के साथ अच्छा प्रदर्शन कर सकता है. साथ ही वह अच्छे फील्डर माने जाते हैं पर शिवम पिछले सत्र में आरसीबी के लिए संघर्ष करते दिखाई दिए थे. फिर भी गेंद और बल्ले से मैच जिताने की क्षमता के कारण टीमों की नजरें उन पर रहेंगी.

ग्लेन मैक्सवेल- मैक्सवेल आईपीएल (Indian Premier League) में अब तक अपने नाम के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं. आम तौर पर वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बिग बैश लीग में बढ़िया प्रदर्शन करते आये हैं. किंग्स इलेवन पंजाब (Punjab) ने उन्हें इस सत्र के लिए रिलीज कर दिया था. मैक्सवेल की आक्रामक बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग उन्हें सबसे अलग बनाती है. अब देखना दिलचस्प होगा कि कौन-सी टीम मैक्सवेल को खरीदती है.
कृष्णप्पा गौतम- गौतम ने घरेलू क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन किया है. गौतम पिछले सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब (Punjab) की ओर से खेले थे हालांकि, उन्हें पंजाब (Punjab) ने उन्हें सिर्फ दो मैचों में मौका दिया था. गौतम स्पिन गेंदबाज के साथ ही निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज भी हैं. इस कारण टीमें गौतम को खरीदने के लिए बोली लगा सकती है.

क्रिस मॉरिस- दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर मॉरिस पिछले सीजन में आरसीबी के लिए गेंद से बेहतर प्रदर्शन किया था. पिछले सत्र में आरसीबी ने मॉरिस को 10 करोड़ की बड़ी कीमत में खरीदा था. शायद इसीलिए आरसीबी ने मॉरिस को रिलीज कर दिया. मॉरिस तेज गेंदबाजी के साथ ही आक्रामक बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं. इसलिए चेन्नई (Chennai), पंजाब (Punjab) जैसी टीमें उनको खरीदने का प्रयास करेंगी.
नाथन कूल्टर नाइल- ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज ने पिछले सत्र में मुंबई (Mumbai) इंडियंस के लिए 7 मैच खेले थे. कूल्टर नाइल ने फाइनल में भी बढ़िया गेंदबाजी की थी. वह भी टीमों के लिए बेहतर विकल्प बन सकते हैं.
जेम्स पेटिंसन- मुम्बई (Mumbai) इंडियंस ने पेटिंसन को रिलीज कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया था. पेटिंसन ने पिछली बार 10 मैचों में 11 विकेट लेकर मुम्बई (Mumbai) इंडियंस की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी. पेटिंसन को इस सत्र में फिर से अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सकता है.

Check Also

आईपीएल: सुपर किंग्स ने खास तरीके से मनाया धोनी के 200वें मैच का जश्न

नई दिल्ली (New Delhi) . तेज गेंदबाज दीपक चाहर (13 रन पर चार विकेट) की …