अमेरिका में बेकाबू हुई स्थिति, 65,000 लोगों में फैला संक्रमण, एक हजार से अधिक मौतें · Indias News

अमेरिका में बेकाबू हुई स्थिति, 65,000 लोगों में फैला संक्रमण, एक हजार से अधिक मौतें


वाशिंगटन . अमेरिका में घातक कोरोना (Corona virus) के मामले 65,000 के पार होने और 1,000 से अधिक लोगों की मौत होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वैश्विक महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए जन स्वास्थ्य पर आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है.जॉन्स हॉप्किन्स कोरोना (Corona virus) ट्रैकर के अनुसार, अमेरिका में कोरोना (Corona virus) से 1,031 लोगों की मौत हो चुकी है और 68,572 लोग संक्रमित हैं.

चीन और इटली के बाद सबसे अधिक संक्रमण के मामलों में अमेरिका तीसरे नंबर पर है. राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के साथ ही राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, आयोवा, लुइसियाना, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सास और फ्लोरिडा के लिए प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी है. हाल के इतिहास में संभवत: यह पहली बार है जब छह से अधिक राज्यों में जन स्वास्थ्य पर प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी गई है.

न्यूयॉर्क शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं. यह शहर देश में कोविड-19 (Kovid-19) का केंद्र बन चुका है. मंगलवार (Tuesday) तक न्यूयॉर्क में संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 को पार कर गई और कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा न्यूजर्सी में 4,402 मामले सामने आए और 62 लोगों की मौत हुई. कैलिफोर्निया में करीब 3000 मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हो गई. ये सभी राज्य लॉकडाउन (Lockdown) हैं.

अमेरिका में कोरोना (Corona virus) से पहली मौत का मामला वाशिंगटन से सामने आया है. वहां संक्रमित लोगों की संख्या 2,588 है और 130 लोग जान गंवा चुके हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कहा वह न्यूयॉर्क शहर को इस चुनौती से बाहर निकालने के लिए अपनी शक्ति के तहत हरसंभव कोशिश कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि उनका प्रशासन देश भर में बड़े पैमाने पर कोविड-19 (Kovid-19) की जांच कर रहा है. 10 करोड़ से अधिक अमेरिकी बंद जैसे हालात में रह रहे हैं जिसका देश की अर्थव्यवस्था पर विध्वंसकारी असर पड़ रहा है. अमेरिका में सीनेट नेताओं और व्हाइट हाउस के बीच बुधवार (Wednesday) को अर्थव्यवस्था को 2,000 अरब डालर का प्रोत्साहन पैकेज दिए जाने के प्रावधान वाले विधेयक पर सहमति बन गई.

Check Also

कोरोना के कारण पुजारा का ग्लूस्टरशर ने करार रद्द

लंदन . कोरोना (Corona virus) के कारण भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को …