अब खुदरा के बाद बढ़ी थोक महंगाई दर, मार्च में 3.18 फीसदी रहा WPI

  • गौरतलब है कि थोक महंगाई दर के ये आंकड़े पिछले तीन महीने का सबसे उच्चतम स्तर है.
  • पेट्रोल-डीजल सहित सीएनजी, रसोई गैस और पीएनजी में बढ़ोतरी

नई दिल्ली.खुदरा के बाद अब थोक महंगाई दर में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है. दरअसल खाने-पीने की चीजों के बढ़े हुए दाम और महंगे तेल की वजह से ही मार्च महीने के दौरान थोक महंगाई दर 3.18 फीसदी रही है. यह जानकारी सोमवार को जारी हुए डेटा से निकलकर सामने आई है. बता दें कि लगातार दूसरे महीने में थोक महंगाई दर में यह इजाफा देखने को मिला है.

तीन महीने का सबसे उच्चतम स्तर

गौरतलब है कि मार्च 2019 के दौरान सब्जियों की कीमतों में तेजी की वजह से महंगाई दर में ये इजाफा देखने को मिला. जहां मार्च में सब्जियों की महंगाई दर 28.13 फीसदी रही, जबकि इसके पिछले महीने 6.82 फीसदी रही थी.

गौरतलब है कि थोक महंगाई दर के ये आंकड़े पिछले तीन महीने का सबसे उच्चतम स्तर है. जहां यह दर फरवरी महीने में 2.93 फीसदी रही थी. वहीं, पिछले साल मार्च (2018) में यह दर 2.74 फीसदी रही थी.

इस वजह से थोक महंगाई दर में बढ़ोतरी

सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मार्च महीने में खाने-पीने की वस्तुओं और पेट्रोल-डीजल सहित सीएनजी, रसोई गैस और पीएनजी में बढ़ोतरी देखने को मिली थी. जहां मार्च माह में खाद्य वस्तु समूह की महंगाई दर बढ़कर 0.3 फीसदी हो गई जो फरवरी में 0.66 फीसदी घटी थी. मार्च में ईंधन और प्रकाश खंड में महंगाई बढ़कर 2.42 फीसदी हो गई, जो कि फरवरी में .24 फीसदी थी.


https://udaipurkiran.in/hindi

The post अब खुदरा के बाद बढ़ी थोक महंगाई दर, मार्च में 3.18 फीसदी रहा WPI appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*