अपने हुनर से देश और कौम का नाम करें रोशन : मौलाना मुर्तजा

उदयपुर, 12 अगस्त (उदयपुर किरण). सही राह पर कुर्बानी के लिए अपनी सबसे प्रिय वस्तु का भी त्याग करने से नहीं हिचकिचाने की सीख देने वाला पर्व ईद-उल-अजहा मुस्लिम समुदाय ने सोमवार को श्रद्धाभाव के साथ मनाया. सुबह से ही ईद की विशेष नमाज हुई. उसके बाद घरों में कुर्बानी की रस्म अदा की गई और बाद में कुर्बानी का तबर्रुक रिश्तेदारों, परिचितों सहित जरुरतमंदों को तकसीम किया गया. इससे पूर्व सुबह फजर की नमाज के बाद मरहूमों की मगफिरत में कब्रिस्तान जाकर फातिहा पढ़ी गई.

ईद-उल-अजहा पर सभी मुस्लिम मोहल्लों में खुशी का माहौल रहा. चेतक सर्कल स्थित पलटन मस्जिद पर सुबह 8 बजे मुख्य नमाज अदा की गई. पलटन मस्जिद के इमाम मौलाना मुर्तजा हुसैन ने नमाज अदा करवाई. उन्होंने ईद की नमाज से पूर्व तकरीर पेश करते हुए कहा कि कौम में इंकलाब लाना है तो अपने बच्चों को दीन-दुनियावी तालीम दिलाने पर ज्यादा जोर देना होगा. बेटियों को भी अच्छी तालीम देना फर्ज है. दुनिया आज हमारे समुदाय को जिस नजरिये से देख रही है, उसे बदलने के लिए दीन-दुनियावी तालीम जरूरी है, इसी से बदलाव होगा. उन्होंने मुस्लिम समुदाय के उन होनहारों की तारीफ की जो अच्छी तालीम पाकर विभिन्न क्षेत्रों में कौम और देश का नाम रोशन कर रहे हैं. उन्होंने हुजूरे पाक की सुन्नतों पर अमल करने पर जोर दिया.

मुस्लिम महासंघ की ओर से पलटन की मस्जिद पर ईद की मुख्य नमाज के बाद जिला कलक्टर आनंदी, जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई, एएसपी गोपालस्वरूप मेवाड़ा व अन्य अधिकारियों को मुबारकबाद दी गई. इस दौरान अंजुमन सदर खलील मोहम्मद, नायब सदर मुनव्वर अहमद, पलटन मस्जिद के सेक्रेटरी मोहम्मद रियाज, मुस्लिम महासंघ के संस्थापक हाजी मोहम्मद बख्श उर्फ प्यारे भाई, संयोजक हाजी मोहम्मद हनीफ, प्रवक्ता मोहम्मद छोटू कुरैशी, पूर्व पार्षद मोहम्मद नासिर, मोहम्मद अयूब खान, कांग्रेस मीडिया सेंटर प्रवक्ता फिरोज शेख, डॉ. जुल्फिकार काजी सहित मुस्लिम समाज के गणमान्य उपस्थित रहे.

इससे पूर्व, रविवार को बोहरा समुदाय ने ईद-उल-अजहा मनाई. अलसुबह लोगों ने फर्ज की नमाज के बाद विभिन्न मस्जिदों में जाकर ईद की विशेष नमाज अदा की. बोहरा यूथ के प्रवक्ता मंसूर अली ओडावाला ने बताया कि रविवार को रसूलपुरा मस्जिद, वजीहपुरा मस्जिद, मोहियदपूरा मस्जिद, खारोल कॉलोनी मस्जिद, चमनपुरा मस्जिद, खानपुरा मस्जिद, खांजीपीर मस्जिद और पुलां स्थित हॉल में ईद की विशेष नमाज़ अदा की गई. नमाज़ के बाद बरसात के लिए एवं देश में शांति और खुशहाली के लिए विशेष दुआ की गई.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News