अक्षय तृतीया पर सीएम योगी ने किया रुद्राभिषेक, प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की

Photo of author

गोरखपुर, 10 मई . अक्षय तृतीया पर शुक्रवार सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक कर भगवान भोलेनाथ से प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की प्रार्थना की. उन्होंने सभी नागरिकों को अक्षय तृतीया की हार्दिक बधाई भी दी.

गोरखनाथ मंदिर स्थित पीठाधीश्वर आवास के प्रथम तल पर शक्तिपीठ में सीएम योगी ने देवाधिदेव महादेव को विल्व पत्र, कमल पुष्प, दूर्वा, अनेकानेक पूजन सामग्री अर्पित करने कर बाद दूध एवं फलों के रस से रुद्राभिषेक किया. मठ के विद्वत पुरोहितगण ने शुक्ल यजुर्वेद संहिता के रुद्राष्टाध्यायी के महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूर्ण कराया. रुद्राभिषेक के बाद मुख्यमंत्री वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व आरती की. विधि विधान से पूर्ण हुए अनुष्ठान के उपरांत उन्होंने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय व शांतिमय जीवन की मंगलकामना की.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अक्षय तृतीया पर्व की सभी लोगों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, “सौभाग्य व समृद्धि के पावन पर्व अक्षय तृतीया की प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं! त्रिभुवन स्वामी भगवान श्री विष्णु जी एवं मां लक्ष्मी जी से प्रार्थना है कि सभी का जीवन सुख-शांति, संपन्नता व उत्तम स्वास्थ्य से परिपूर्ण हो.”

अक्षय तृतीया के पावन तिथि को ही भगवान परशुराम का अवतरण भी हुआ था. यह तिथि परशुराम जयंती के रूप में भी मनाई जाती है. सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को भगवान परशुराम जयंती की भी शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने एक्स अकाउंट पर लिखा, “भगवान विष्णु के ‘आवेशावतार’, भक्ति, शक्ति एवं विद्वता के शाश्वत प्रतीक, भगवान श्री परशुराम की जयंती पर प्रदेश वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं! अपने ज्ञान, शौर्य व तपोबल से न्याय की स्थापना करने वाले भगवान परशुराम को नमन!”

विकेटी