अंधड़ के साथ बारिश में भीगे जैसलमेर, उदयपुर व राजसमंद

जयपुर, 11 मई (उदयपुर किरण). भीषण गर्मी से जूझ रहे प्रदेश में मौसम ने पलटा खाना शुरू कर दिया है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण शुक्रवार रात प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग ने कई इलाकों में धूलभरे बवंडर की चेतावानी दी है. इस दौरान तेज अंधड़ के साथ बारिश की संभावना है. इसका असर शुक्रवार रात को ही प्रदेश के कई इलाकों में देखा गया. जैसलमेर में जहां बादल जमकर बरसे, वहीं राजसमंद जिले में बारिश और तूफान ने भारी तबाही मचाई. कई जगह टीन-टप्पर उड़ गए.

 
मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, भीलवाड़ा, भरतपुर, अलवर, सीकर, सिरोही, झुंझुनूं, उदयपुर, जयपुर समेत पश्चिमी राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर तथा बीकानेर, नागौर व हनुमानगढ़ में शनिवार और रविवार को 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चल सकती हैं. जैसलमेर और राजसमंद में शुरुआत हो चुकी है. जैसलमेर जिले में शुक्रवार रात को बादल जमकर बरसे. कई जगह ओलावृष्टि हुई. बारिश से 132 केवी के एक जीएसएस में ब्लास्ट हो गया. इससे कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. बारिश के बाद कई इलाकों में 12 घण्टे से अधिक समय से विद्युत सप्लाई बंद है. राजसमंद जिले में आधी रात को आए तूफान ने जोरदार तबाही मचाई. तूफान की गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोहे की चद्दरों से बनी छतें तो उड़ी ही, सीमेंट की चद्दरों की छतें भी उड़ गई. तूफान से कई जगह लोगों को भारी नुकसान पहुंचा है. कई बड़े पेड़ और बिजली के पोल धराशाही हो गए.
उदयपुर शहर में देर रात झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया. अचानक तेज आंधी के साथ हुई बारिश के चलते शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई. शहरवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत भी मिली. उदयपुर में रात 3 बजे से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया. देर रात अचानक उदयपुर में अंधड़ के बाद तेज बारिश के चलते शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई. राजसमंद जिले में शुक्रवार देर रात मौसम ने करवट ली. करीब 4 बजे तेज हवा के साथ धूल भरी आंधी चली और बारिश हो गई. बारिश और धूल भरी आंधी के कारण कई लोगों के मकानों के टीन शेड उड़ गए और बिजली के खंबे गिर गए, जिससे देर रात से ही बिजली गुल हो गई. बारिश होने के कारण गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली क्योंकि पिछले सप्ताह भर से गर्मी का पारा 40 डिग्री से पार पहुंच चुका है. बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट भी आई है.

19 शहरों के लिए चेतावनीः मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के 19 शहरों में शनिवार को धूलभरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी दी है. इन शहरों में तेज हवा चल सकती हैं. प्रदेश में बीती रात तापमान में उतार-चढ़ाव रहा. अलवर में तापमान 8 डिग्री गिरकर 32 से 24 डिग्री पर आ गया. जयपुर में तापमान में मामूली गिरावट आई और यह एक रात पहले 28 डिग्री से 27 डिग्री पर आ गया. कोटा में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह 29.6 डिग्री रहा. श्रीगंगानगर के तापमान में करीब तीन डिग्री की गिरावट आई. बीते चौबीस घंटे में चित्तौडग़ढ़ में 1, जैसलमेर में 18.2, माउंटआबू में 25 मिमी वर्षा हुई. मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, जयपुर, झूंझुनूं, सीकर, सिरोही, उदयपुर व पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर व श्रीगंगानगर में धूल भरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी दी है. यहां 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती हैं.

https://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*