अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में नरमी के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों की वृद्धि पर लगा विराम

नई दिल्ली (New Delhi) . अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सप्ताह के आखिर में कच्चे तेल के दामों में आई नरमी के बाद पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दामों में वृद्धि पर विराम लग गया है. तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन की वृद्धि के बाद रविवार (Sunday) को पेट्रोल (Petrol) और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है.

हालांकि, पेट्रोल (Petrol) का भाव देशभर में रिकॉर्ड ऊंचाई पर बना हुआ है. बीते सप्ताह के आखिर में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में करीब तीन डॉलर (Dollar) प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई. ब्रेंट का भाव 65 डॉलर (Dollar) प्रति बैरल के नीचे आ गया है. इंडियन ऑयल के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता (Kolkata) , मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Petrol) का भाव रविवार (Sunday) को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 91.17 रुपए, 91.35 रुपए, 97.57 रुपए और 93.11 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है. वहीं, डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता (Kolkata) , मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपए, 84.35 रुपए, 88.60 रुपए और 86.45 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई थीं.

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल (Petrol) के दाम में एक दिन पहले दिल्ली में 24 पैसे, कोलकाता (Kolkata) और मुंबई (Mumbai) में 23 पैसे और चेन्नई (Chennai) में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. डीजल के दाम में भी दिल्ली और कोलकाता (Kolkata) में 15 पैसे, मुंबई (Mumbai) में 16 पैसे और चेन्नई (Chennai) में 14 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का मई डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार (Friday) को बीते सत्र से 2.54 फीसदी की गिरावट के साथ 64.43 डॉलर (Dollar) प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि सप्ताह के दौरान ब्रेंट का भाव 67 डॉलर (Dollar) प्रति बैरल के उपर चला गया था. न्यूयार्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का अप्रैल अनुबंध बीते सत्र से 3.01 फीसदी की गिरावट के साथ 61.62 डॉलर (Dollar) प्रति बैरल बंद हुआ.

Check Also

छतरपुर में शीघ्र खुलेगा मेडिकल कॉलेज : शिवराज

भोपाल (Bhopal) . मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि छतरपुर में …