PAN को AADHAR से जोड़ने की आखिरी तारीख है 31 मार्च, अभी तक 23 करोड़ यूजर्स ने ही कराया लिंक

नई दिल्‍ली.  सुप्रीम कोर्ट के हाल ही में दिए गए एक फैसले और निर्देश के बावजूद अब तक 50 फीसदी पैनकार्ड धारकों ने अपनी बायोमीट्रिक आईडेंटिटी को पैन से जोड़ा है. बता दें कि पैन कार्ड से आधार को जोड़ने की समय-सीमा 31 मार्च के बहुत नजदीक आ जाने के बाद भी करीब 42 करोड़ पैनकार्ड धारक में से 50 फीसदी पैनकार्ड धारकों ने ही अपनी बायोमीट्रिक आईडेंटिटी को पैन से जोड़ा है.

31 मार्च है आधार-पैन लिंक करने की आखिरी ता‍रीख

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक 42 करोड़ स्थाई खाता संख्या (पैन) आवंटित किया है. इनमें से 23 करोड़ लोगों ने ही पैन से आधार को लिंक किया है.  बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने आधार पर सुनवाई करते हुए हाल ही में फैसला सुनाया था कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. साथ ही  कोर्ट ने पैन और आधार को जोड़ने यानी लिंक की समयसीमा 31 मार्च तय किया है.

तय सीमा में लिंक नहीं करने पर रद्द हो सकता है पैन  

चंद्रा ने एसोचैम के एक कार्यक्रम कहा था कि आधार से जोड़ने से हमें यह पता चलेगा कि किसी के पास नकली पैन कार्ड तो नहीं. अगर इसे आधार से नहीं जोड़ा गया तो हम पैन रद्द भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जब पैन से आधार जुड़ जाएगा और पैन बैंक खाते से जुड़ा रहेगा तो आईटी विभाग टैक्सपेयर के खर्च करने का तरीका एवं अन्य जानकारियां  आसानी से पता कर सकेगा. कई अन्य एजेंसियां भी आधार से जुड़ी हुई हैं तो यह भी पता लगेगा कि समाज कल्याण योजनाओं का लाभ उचित लोगों को मिल रहा है या नहीं.

इस साल अभी तक 6.31 करोड़ रिटर्न हुए फाइल

चंद्रा ने कहा कि इस साल अब तक 6.31 करोड़ रिटर्न फाइल किए गए हैं. यह पिछले साल के 5.44 करोड़ रिटर्न से अधिक है. इस साल विभाग 95 लाख नए टैक्‍सपेयर्स को जोड़ चुका है. उन्होंने अफसोस जाहिर किया कि 125 करोड़ आबादी और 7.5 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर वाले देश में केवल 1.5 लाख रिटर्न में आय एक करोड़ रुपए से अधिक दिखाई जा रही है.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post PAN को AADHAR से जोड़ने की आखिरी तारीख है 31 मार्च, अभी तक 23 करोड़ यूजर्स ने ही कराया लिंक appeared first on DAINIK PUKAR. Dainik Pukar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*