पालमू में नक्सलियों से लोहा लेने वाले बटोही सिंह नहीं रहे

पालमू 14 जनवरी ( हि. स.) झारखंड के पलामू जिले में नक्सलियों से लोहा लेने वाले अम्बिका सिंह उर्फ बटोही सिंह की मौत लगभग 102 वर्ष की उम्र में सोमवार कि सुबह 7:30 बजे हो गयी.

बटोही सिंह लगभग 25 से 30 वर्ष तक मोरबे पंचायत के मुखिया भी रह चुके थे. बटोही सिंह शुरूआत में जब नक्सलियों का जन्म हो रहा था उस समय ही पालमू सहित गढ़वा जिला में नक्सलियों से लोहा लिया और अपने क्षेत्र में अंतिम तक प्रवेश नहीं करने दिया. बटोही सिंह बहुत ही नेक दिल इंसान थे पंचायत के छोड़ आसपास के 15-20 किलोमीटर के लोग जमीन विवाद हो या घर का विवाद हो लोग उन्हें ही फैसला करने के लिए बुलाते थे. क्योंकि बटोही सिंह निष्पक्ष फैसला करते थे. जबतक अपने पैरों पर चलते रहे तबतक लोगों के बिच जा कर फैसला करते रहे.

बटोही सिंह नक्सलियों से लोहा लेते हुए एक- दो बार जेल भी जा चुके थे फिर भी नक्सलियों से अपना हार कभी नहीं माने. सिंह विश्रामपुर विधानसभा छेत्र से चुनाव भी लड़ चुके थे. सिंह के मौत के खबर पर मोरबे पंचायत मुखिया आदित्य ठाकुर ऊर्फ अनुज,कांडी मुखिया संघ अध्यक्ष एवं सरकोनी पंचायत मुखिया मिना देवी,मझिआंव सांसद प्रतिनिधि बिरेन्द्र नाथ दुबे,मझिआंव रेफरल अस्पताल अधिकारी डाॅक्टर कमलेश कुमार के साथ अस्पताल के क्रमर्चारी गण दुख ब्यक्त किया है. वहीं बटोही सिंह के मौत की खबर सुन कर मोरबे निवास स्थान पर लोगों का भीड़ जुटने लगा है. वहीं मोरबे गांव के साथ आसपास के भी गांवों में महौल गमगीन हो गया है.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post पालमू में नक्सलियों से लोहा लेने वाले बटोही सिंह नहीं रहे appeared first on DAINIK PUKAR.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*