दीवार निर्माण पर नहीं बनी बात, ट्रम्प गुस्से में बैठक बीच में छोड़ चल दिए

वाशिंगटन, 10 जनवरी (उदयपुर किरण). राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी के बीच दीवार निर्माण मुद्दे को लेकर परस्पर वाक् युद्ध के बाद बुधवार को यहां एक बार वार्ता अधर में लटक गई है. वार्ता के दौरान प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट स्पीकर नैंसी पेलोसी के यह कहने पर कि डेमोक्रेट दीवार निर्माण के लिए राष्ट्रपति के 5.7 अरब डालर के प्रस्ताव पर कतई अनुमति नहीं देंगे, ट्रम्प गुस्से में मेज पर हाथ पटकते हुए यह कहते हुए बैठक से उठ कर चल दिए कि ‘यह समय की बर्बादी है.’ डेमोक्रेट नेता ट्रम्प के इस व्यवहार पर तीखी प्रतिक्रिया कर रहे हैं.

उधर, रिपब्लिकन नेताओं ने कहा है डेमोक्रेट ट्रम्प के मेज पर हाथ रखने के व्यवहार को बढ़ा-चढ़ा कर प्रचारित कर रहे हैं. ट्रम्प ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर मानवीय और सुरक्षात्मक पहलुओं को ले कर कांग्रेस में रिपब्लिकन तथा प्रतिपक्ष में डेमोक्रेट नेताओं को बुधवार को व्हाइट हाउस में बातचीत के लिए आमंत्रित किया था. दोनों पक्षों में मौजूदा गतिरोध के कारण प्रशासनिक कामकाज ठप होने का बुधवार को 19वां दिन था. ट्रम्प गुरुवार को अमेरिका-मेक्सिको सीमा स्थल मेक्लेन, टेक्सास जा रहे हैं. शुक्रवार तक प्रशासन का कामकाज शुरू नहीं हो पाता है, तो अमेरिकी प्रशासन के इतिहास में यह अब तक का सबसे लंबा प्रशासनिक ठप होगा. इस गतिरोध के चलते ट्रम्प प्रशासन के महत्वपूर्ण संघीय विभागों के आठ लाख कर्मचारी वेतन नहीं मिलने से हताश-निराश हैं.

ट्रम्प ने बैठक से उठ कर चल देने के बाद बातचीत असफल होने का ठीकरा डेमोक्रेट पर फोड़ने की कोशिश की है. इसके विपरीत नैंसी पेलोसी ने कहा कि ट्रम्प का टेबल पर गुस्से में हाथ पटकना कृत्रिम गुस्सा है. उधर प्रतिनिधि सभा में ट्रम्प प्रशासन के महत्वपूर्ण विभागों के कामकाज को फिर से शुरू किए जाने के एक प्रस्ताव पर चर्चा के बाद 435 सदस्यीय सदन में मतदान में डेमोक्रेट के 220 मतों के जवाब में रिपब्लिकन 188 मतों के साथ स्पष्ट तौर पर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन बंटे हुए दिखाई पड़े. हिन्दुस्थान समाचार/ ललित/राधा रमण

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*