मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..?

वॉशिंगटन.अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने देश में आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं. मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर चल रहे विवाद के बाद आपातकाल लगाने की अटकलें तेज हैं. पहले ऐसे अंदेशा था कि अमेरिकी समय के अनुसार मंगलवार की देर रात जब वह देश को संबोधित करेंगे तो सुरक्षा कारणों और सीमा सुरक्षा जैसे संवेदनशील मुद्दों का हवाला देकर आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं. हालांकि, अपने संबोधन में उन्होंने इसका ऐलान नहीं किया.
राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान है कि अमेरिका के राष्ट्रपति को आपातकाल की घोषणा का अधिकार अत्यंत विशेष परिस्थितियों में है. अमेरिका के कानून के तहत युद्ध और ष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति में राष्ट्रपति को सैन्य परियोजनाओं का काम सीधे तौर पर करने का अधिकार होता है. डैमोक्रेट्स के विरोध और लगातार आलोचना झेल रहे ट्रंप ने कुछ दिन पूर्व आपातकाल लगाने की धमकी भी दी थी. सीमा सुरक्षा के लिए दीवार बनाने के फैसले पर वह अटल हैं और आपातकाल भी लगा सकते हैं. भारतीय समय के अनुसार, बुधवार को जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश को संबोधित किया तो उन्होंने कहा कि यह दीवार अमेरिका की सुरक्षा और सीमा पर मुस्तैदी के लिए है.
प्राइम टाइम ऑफिस ओवल संबोधन में ट्रंप ने कहा कि मेक्सिको सीमा पर सुरक्षा राष्ट्रीय चिंता का विषय है. अवैध प्रवासियों को अमेरिका में शरण देने की प्रवृति को खत्म करना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें दीवार बनाने के लिए जरूरी फंड चाहिए. अमेरिका के राष्ट्रपति मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का वादा अपने चुनाव प्रचार में कर चुके हैं. इस सीमा पर दीवार बनाने के लिए लगभग 36 हजार करोड़ रुपये के फंड की जरूरत है. अमेरिका की मुख्य विपक्षी डैमोक्रेटिक पार्टी इस फैसले के सख्त खिलाफ है. डैमोक्रेट्स का तर्क है कि राष्ट्रपति के चुनावी वादों को पूरा करने के लिए नागरिकों के पैसे पर भारी-भरकम दीवार बनाने का फैसला गलत है. सीनेट में डैमोक्रेट्स ने बिल को पास नहीं होने दिया. दीवार बनाने को लेकर यह विवाद इतना बढ़ गया है कि अमेरिका में सरकारी कामबंदी चल रही है.

The post मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए डॉनल्ड ट्रंप लगाएंगे आपातकाल..? appeared first on DAINIK PUKAR.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*