डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर लाइफ सपोर्ट सिस्टम बंद किया, मरीज को एक दिन बाद आ गया होश

अमेरिका में रहने वाले स्कॉट मॉर को एक महीने पहले स्ट्रोक आया था

वॉशिंगटन. अमेरिका के नेब्रास्का में रहने वाले स्कॉट मॉर को एक महीने पहले स्ट्रोक आया था. इस कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया. कई दिनों तक उनके दिमाग से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली तो डॉक्टरों ने उनको ब्रेन डेड घोषित कर दिया. इसके बाद उनका लाइफ सपोर्ट सिस्टम बंद कर दिया गया. इसके एक दिन बाद स्कॉट होश में आ गए.

डॉक्टरों ने जब स्कॉट के होश में नहीं लौटने की घोषणा की तो उनके परिवार के लोगों ने भी इसकी उम्मीद छोड़ दी थी. स्कॉट की बेटी प्रेस्टन ने बताया कि ‘हमें लगा कि पिता कभी होश में नहीं आएंगे. वे हमेशा कहते थे कि मैं नहीं चाहता कि बच्चे मुझे अस्पताल के बिस्तर पर देखें. इसलिए हमने अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दीं. लाइफ सपोर्ट सिस्टम बंद होने के बाद भी स्कॉट की सांसें जारी रहीं. अगले दिन सुबह मैंने अस्पताल में पिता को सांस लेते देखा तो उनसे अंगूठा हिलाने को कहा. उन्होंने प्रतिक्रिया में धीरे से अंगूठा हिलाया.

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आया था स्ट्रोक

स्कॉट का इलाज कर रहे डॉ. रेबेकार रंज के मुताबिक, जब हमें पता लगा कि लाइफ सपोर्ट सिस्टम बंद होने के बावजूद स्कॉट प्रतिक्रिया दे रहे हैं तो उन पर कुछ और टेस्ट किए गए. इसमें सामने आया कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की वजह से स्ट्रोक आया था. यानी उनकी बीमारी ठीक हो सकती है. इसके बाद उनका ट्रीटमेंट किया जा रहा है. वह अभी डॉक्टरों की देखरेख में हैं.

http://udaipurkiran.in/hindi

The post डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर लाइफ सपोर्ट सिस्टम बंद किया, मरीज को एक दिन बाद आ गया होश appeared first on DAINIK PUKAR.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*