ईएसआईसी अस्पतालों में अब गैर-बीमाकृत लोग भी करा सकेंगे इलाज

नई दिल्ली, 06 दिसम्बर (उदयपुर किरण). कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के अस्पतालों में अब गैर-बीमाकृत लोग भी किफायती दरों पर अपना उपचार करा सकेंगे. अभी तक यह सुविधा केवल बीमाकृत व्यक्ति और उनके आश्रितों को ही उपलब्ध थी.
केंद्रीय श्रम और रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई 176वीं बैठक में ईएसआईसी ने मेडिकल सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह निर्णय किया है.
बैठक में यह निर्णय किया गया है कि गैर बीमाकृत लोगों को भी ईएसआईसी अस्पतालों में मेडिकल सुविधा का लाभ लेने के लिये आउट-पेसेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) अर्थात बाहरी विभाग में इलाज के लिए 10 रुपये तथा भर्ती होने पर केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) पैकेज का 25 प्रतिशत देना होगा. हालांकि यहां पर मरीजों को दवाइयां वास्तविक कीमत पर उपलब्ध कराई जाएंगी.
सरकार के इस कदम से ऐसे लोगों को लाभ होगा जो अभी तक किसी ऐसी कंपनी में कार्यरत नहीं हैं, जो ईएसआईसी की सुविधा उपलब्ध कराती हो. देश में वर्तमान ऐसे लोगों की काफी बड़ी संख्या है जो दस या बीस कर्मचारियों के सहयोग से कंपनियां चल रही हैं और वहां काम करने वाले कर्मचारी ईएसआईसी की सुविधा लेने के पात्र नहीं थे. इसके अलावा सरकार के इस कदम से अस्पतालों के संसाधनों का भी बेहतर इस्तेमाल होगा.
बैठक में श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव हीरालाल समारिया, ईएसआईसी के महानिदेशक राजकुमार, कर्मचारियों और प्रबंधन के प्रतिनिधि, ईएसआई निगम के सदस्य, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*