इलाज में लापरवाही से हुई मौत, आयोग ने की पांच लाख के हर्जाने की अनुशंसा

भोपाल, 06 दिसंबर (उदयपुर किरण). ग्वालियर के गजराराजा मेडिकल कॉलेज में एक महिला की इलाज के दौरान बरती गई लापरवाही से मौत के मामले में मानव अधिकार आयोग ने हर्जाना दिए जाने की अनुशंसा की है. आयोग ने कहा है कि मृतिका के उत्तराधिकारी को पांच लाख रुपये की क्षतिपूर्ति राशि दी जाए.

मध्य प्रदेश मानव अधिकार आयोग ने ग्वालियर के गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय में वर्ष 2016 में सरिता पत्नी मदन लाल जैन की मौत के मामले में संज्ञान लिया था. इस मामले में आयोग ने 30 नवंबर, 2018 को अंतिम सुनवाई की थी. आयोग के सदस्य न्यायमूर्ति मनोहर ममतानी ने सुनवाई के दौरान यह पाया कि सरिता जैन को 12 अगस्त, 2016 को गजराराजा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था.

आयोग ने पाया कि महिला की मौत के लिए चिकित्सकीय प्रबंधन में बरती गई लापरवाही जिम्मेदार रही है. इस प्रकरण में आयोग ने मध्यप्रदेश शासन को मृतिका के उत्तराधिकारियों को पांच लाख रूपये की प्रतिपूर्ति राशि अगले दो माह में अदा करने की अनुशंसा की है. साथ ही यह भी कहा है कि मध्यप्रदेश शासन यह सुनिश्चित करे कि प्रदेश के विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों के साथ जिले के हायर सेंटर में लाए जाने वाले मरीजों को बिना इलाज के न रहना पड़े.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*