अब फेसबुक रोज बताएगा कि आप कितनी देर ऑनलाइन रहे

सोशल मीडिया एडिक्शन कम करने को एक्टिविटी टाइम ट्रैक का फीचर लॉन्च

कैलिफोर्निया. अब फेसबुक रोज आपको बताएगा कि आज आप कितनी देर ऑनलाइन रहे. साथ ही रोज इसे इस्तेमाल करने की टाइम लिमिट भी सेट कर सकेंगे. जितनी टाइम लिमिट सेट करेंगे, उतनी देर बाद फेसबुक ही यूजर को रिमाइंड कराना शुरू कर देगा कि अब इस्तेमाल मत करिए. नए फीचर का नाम है- योर टाइम ऑन फेसबुक. यूजर्स का सोशल मीडिया एडिक्शन कम करने के लिए ये फीचर लॉन्च किया गया है.

अगस्त में इस फीचर का ट्रायल किया था. जिनके फेसबुक एप में अभी ये फीचर नहीं जुड़ा है, उन्हें भी जल्द ही अपडेट दिया जाएगा. फेसबुक पर सेटिंग्स एंड प्राइवेसी में जाकर योर टाइम ऑन फेसबुक फीचर दिखेगा. इस फीचर के अंदर ही मैनेज योर टाइम का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर जाकर रोज फेसबुक इस्तेमाल करने की एक टाइम सीमा तय कर सकते हैं. ये समय सीमा पार करते ही यूजर को रिमाइंड कराने लगेगा. यहीं पर टाइम ऑन फेसबुक का ऑप्शन भी मिलेगा. इस ऑप्शन की मदद से यूजर को पिछले एक हफ्ते में रोज फेसबुक पर बिताया गया समय पता चल सकेगा. इंस्टाग्राम पर भी पिछले हफ्ते ही इस तरह का फीचर जोड़ा गया था.

24 घंटे के लिए डाउन हुआ फेसबुक

मंगलवार-बुधवार को दुनिया के कई हिस्सों में यूजर्स को फेसबुक एक्सेस करने में समस्या हुई. यूजर्स ने करीब 24 घंटे तक फेसबुक डाउन रहने की शिकायत की. फेसबुक ने कहा कि मैसेंजर में रुटीन अपडेट की वजह से समस्या आई, जिसे ठीक कर दिया गया है.

फेक फॉलोअर्स हटाएगा इंस्टाग्राम

ट्विटर के बाद अब इंस्टाग्राम भी फेक फॉलोअर्स हटाएगा. ट्विटर ने साल की शुरुआत में फेक अकाउंट्स के खिलाफ मुहिम चलाकर करीब 4 करोड़ अकाउंट डिलीट किए थे. अब तक इंस्टाग्राम पर करोड़ों फॉलोअर्स वाले यूजर्स प्रोडक्ट का विज्ञापन करने के बदले में पैसे कमाते थे. इसे फेक फॉलोअर्स का चलन बढ़ गया.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*