फ्लॉप हुआ राहुल फार्मूला, उतारा पैराशूटी उम्मीदवार

बीकानेर, 16 नवम्बर (उदयपुर किरण). राजस्थान विधानसभा के चुनावी दंगल में उतरने के लिये तैयार कांग्रेस में तीन दिन तक लगातार चली सियासी उठापटक के बाद गुरुवार रात्रि जारी हुई सूची से पार्टी की कथनी और करनी उजागर हो गई तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का फार्मूला भी फ्लॉप साबित हुआ है.

टिकट वितरण में पार्टी के दिग्गज नेताओं ने खुलकर अपनी मनमर्जी चलाई और चहेतों को टिकट दिला दिये, चौंकाने वाली बात यह रही कि पार्टी दिग्गजों को जिन चेहरों से खुद के सियासी अस्तित्व को खतरा नजर आ रहा था उनके टिकट कटवा दिये, कांग्रेस के लिये चौंकाने वाली खबर तो यह है कि टिकट वितरण में शामिल रहे दिग्गजों ने अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखने के लिये जिनके टिकट कटवाये है उनमें ज्यादात्तर जीताऊ चेहरे शामिल है, इसके अलावा कार्यकर्ताओं में भारी विरोध के बावजूद कई पैराशूटी उम्मीदवारों को टिकट थमा दिये. जबकि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार आह्वान कर रहे थे कि विधानसभा चुनावों में किसी पैराशूटी प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया जायेगा. बात बीकानेर शहर की दोनों सीटों की करें तो जिस पश्चिम सीट पर उम्मीदवार यशपाल गहलोत को बनाया गया है उन्होंने न तो दावेदारी की थी न ही उनका पैनल में नाम था और ना ही सर्वे में उनका नाम आया.

वहीं पूर्व सीट से जिस कन्हैयालाल झंवर को बनाया गया है वे नोखा की राजनीति से बिलोंग करते हैं और उन्होंने भी ना तो उम्मीदवारी जतायी और ना ही उनका नाम पैनल में था. इस तरह कांग्रेस ने पैराशूटी उम्मीदवार इस सीट पर उतार दिया जबकि राहुल गांधी बार-बार यही कह रहे थे कि पैराशूटी उम्मीदवार के पर कतर दूंगा. साथ ही साथ राहुल गांधी ने तो यह भी ऐलान कर रखा था कि हर जिले में एक महिला को टिकट दिया जायेगा लेकिन बीकानेर जिले की सीटों पर प्रबल दावेदार रही महिला दावेदारों के नाम हवा हो गये.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*