नए साल से शुरू होगी जलमार्ग से तीर्थ स्थल प्रयाग सेवा- गडकरी

मुंबई, 15 नवंबर (उदयपुर किरण). नए वर्ष के जनवरी महीने से मुंबई-प्रयाग सेवा शुरू हो जाएगी. यह घोषणा गुरुवार को मुंबई में केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने की. उन्होंने बताया कि विमान से मुंबई से वाराणसी और वहां से जलमार्ग से तीर्थ स्थल प्रयाग तक आवाजाही की जा सकेगी. उन्होंने बताया कि भारत से मानसरोवर तक जाने के लिए सड़क का काम चल रहा है. केवल 30 किलोमीटर का काम शेष रह गया है. इस सड़क का उद्घाटन भी जनवरी महीने में किया जाएगा.

गडकरी गुरुवार को माटुंगा जीमखाने में आयोजित दी आइडिया आफ न्यू इंडिया कार्यक्रम को संबधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कश्मीर के कारगिल में जितने भी खढ्ढे थे, उन्हें भरा जा रहा है, यह काम पूरा होने के बाद जल्द सीमा पर पहुंचा जा सकेगा. भाजपा सरकार देश में जलमार्ग को प्राथमिकता दे रही है. पहले जलमार्ग इसके बाद सड़क मार्ग फिर वायु मार्ग को प्राथमिकता दी जा रही है. राज्य की 111 नदियों को जलमार्ग से जोड़ा जा रहा है.

हाल में गंगा में वाराणसी से हल्दिया तक जलमार्ग शुरू किया गया है. देश के 14 हाइवे को हवाईपट्टी के रूप में रूपांतरित किया जा रहा है. गंगा नदी में 9 स्थानों पर रोरो सेवा शुरू की गई है. मुंबई में रोरो सेवा से अलीबाग तक 15 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. उन्होंने बताया कि मुंबई में साल भर में 80 क्रूज आते हैं. अगले चार वर्ष में 950 क्रूज मुंबई आएंगे. इससे मुंबई के व्यापार और सेवा क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी. भारत में सी प्लेन तैयार करने की कोशिश जारी है. इस दौरान उन्होंने ठाणे-विरार जलमार्ग विकसित करने के लिए 1200 करोड़ रुपए देने की घोषणा की.

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि नवी मुंबई में नया हवाईअड्डा बन रहा है. वहां वाटर टैक्सी सेवा शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. इस हवाईअड्डा से जलमार्ग से कहीं भी जाया जा सकेगा. गडकरी ने बताया कि नागपुर मेट्रो और राज्य सरकार के बीच करार किया गया है. इसके तहत ब्रॉडगेज मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है, यह मेट्रो चार डिब्बे की होगी और 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*